जानिए कौन है अमनजोत कौर, जिससे भयभीत है साउथ अफ्रीका, डेब्यू मैच में ही मचाया कोहराम


महिला टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिए भारतीय महिला टीम साउथ अफ्रीका पहुंच चुकी है। जहां भारतीय टीम साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीमों के साथ त्रिकोणीय सीरीज खेल रही है। इस सीरीज का पहला मैच बीते गुरूवार को खेला गया। जहां मैच में भारतीय टीम ने 27 रनों से जीत हासिल की।

भारत की इस जीत में डेब्यू कर रही अमनजोत कौर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आईये जानते हैं इस खिलाड़ी के बारे में कि कौन यह है यह खिलाड़ी।

पहले ही मैच में छोड़ी गहरी छाप

अमनजोत कौर पंजाब की खिलाड़ी हैं। इनका जन्म 1 जनवरी 2000 को मोहाली में हुआ था। अमनजोत ने अपने करियर की शुरुआत चंडीगढ़ से की थी। जहां उन्होंने चंडीगढ़ के लिए तीन सीजन खेले। अमनजोत कौर ने घरेलू क्रिकेट में बड़ा ही बेहतरीन प्रदर्शन किया। उनके बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर उन्हें इंडिया ए की कमान मिली। उन्होंने कई सालों तक टीम की कमान संभाली।

अमनजोत कौर के कमाल के प्रदर्शन के कारण ही उन्हें भारतीय टीम में चुना गया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने अपने पहले ही मैच में बल्ले से अपनी गहरी छाप छोड़ी। उन्होंने बल्ले से 31 गेंदों पर तेज तर्रार 45 रन बनाए। उनकी इस पारी में सात चौके शामिल रहे। उनकी इस पारी से काफी लोगों प्रभावित हुए। उन्होंने दीप्ती शर्मा के साथ छठवें विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की थी।

पहला मैच भारत 27 रन से जीता

आपको बता दें कि इसके पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहली पारी में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने एक समय 69 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिए। इसके बाद दीप्ती शर्मा और अमनजोत कौर ने पारी को संभाला। दोनों ने छठवें विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की। जिसके दम पर भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान 147 रन बनाए। भारत की ओर से अमनजोत कौर ने 45 रन और दीप्ती शर्मा ने 33 रन बनाए।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम भी शुरूआत अच्छी नहीं रही। उनकी भी आधी टीम 64 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गई। इसके बाद टीम के अन्य बल्लेबाजों ने पारी संभालने की कोशिश की। लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 120 रन ही बना सकी। इसी के साथ भारत 27 रनों से मैच जीता। भारत की ओर से दीप्ती शर्मा ने 3 विकेट लिए। मैच में भारत की ओर से 45 रन बनाने वाले अमनजोत कौर को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

0/Post a Comment/Comments