6 भारतीय खिलाड़ी जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया किसी एक फॉर्मेट में कभी नही हारी


भारतीय क्रिकेट टीम आज क्रिकेट के हर प्रारूप में शानदार प्रदर्शन कर रही है। भारत एकमात्र देश है जिसने 20 ओवर, 50 ओवर और 60 ओवर का क्रिकेट विश्व कप जीता है। इस दौरान टीम इंडिया को कुछ बहुत काबिल कप्तान मिले और उन्होंने टीम को नई बुलंदियों तक पहुँचाया है।

कई प्रशंसक एमएस धोनी को भारत का सबसे महान कप्तान मानते हैं। उनके नेतृत्व में, भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर पहले स्थान पर पहुँची, 2011 क्रिकेट विश्व कप जीता, वर्ष 2007 में आईसीसी टी20 विश्व कप को अपने नाम किया और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती।

भारत की कप्तानी करने वाले और भी कई खिलाड़ी रहे हैं, भले ही वह थोड़े समय के लिए ही क्यों न हों। उनमे से कुछ की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम कभी भी किसी भी विशेष प्रारूप में एक भी मैच नहीं हारी है।

आज की इस सूची में हम ऐसे ही 6 कप्तानों के बारे में जानेंगे।

1.भारतीय क्रिकेट टीम ने गौतम गंभीर के नेतृत्व में कभी एकदिवसीय मैच नहीं हारा

गौतम गंभीर 2011 क्रिकेट विश्व कप फाइनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे। पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज भी एक चतुर कप्तान थे इसी काबिलयत के दम पर उन्होंने 2012 और 2014 के आईपीएल संस्करण में कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत दिलाई थी।

गंभीर को छह एकदिवसीय मैचों में भारत की कप्तानी करने का मौका मिला। भारतीय टीम ने वर्ष 2010 में गंभीर की कप्तानी में न्यूजीलैंड को 5-0 से हराया था। दिसंबर 2011 में भारत ने गंभीर के नेतृत्व में एक वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 34 रनों से हराया था।

2. टीम इंडिया ने रवि शास्त्री की कप्तानी में एक भी टेस्ट मैच नही हारा

रवि शास्त्री वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम के कोच हैं। वह अपने समय में भारत के शीर्ष ऑलराउंडरों में से एक थे। शास्त्री ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी की। उस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 255 रनों से हराया था।

3.भारतीय क्रिकेट टीम को अभी तक अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में एक भी टेस्ट या एकदिवसीय मैच नहीं हारी है

वर्तमान भारतीय टेस्ट टीम के  उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे इस सूची में एकमात्र सक्रिय खिलाड़ी हैं। टेस्ट में रहाणे की  कप्तानी में भारत ने पांच मैचों में चार जीत मैच जीते हैं जबकि एक मैच ड्रा रहा है। एकदिवसीय प्रारूप में भारत ने रहाणे के नेतृत्व में 3 मैच खेले है तीनों में ही मैचों में जीत दर्ज की है।

4. वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में भारत एक भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हारा है

वीरेंद्र सहवाग ने खेल के तीनों प्रारूपों में टीम इंडिया की कप्तानी की।  हालाँकि, वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में ही अजेय होने का रिकॉर्ड बना सके। सहवाग ने दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारत का नेतृत्व किया। भारत ने इस टी20 मैच में सहवाग की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीकी टीम को मात दी ।

5.अनिल कुंबले की कप्तानी में भारत एकदिवसीय मैच नहीं हारा

भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान अनिल कुंबले ने वर्ष 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ एक श्रृंखला के दौरान एकदिवसीय मैचों में भारत की कप्तानी की थी। श्रृंखला का तीसरा एकदिवसीय मैच चेन्नई में खेला गया। कुंबले की कप्तानी में खेलते हुए भारत चार विकेट से विजयी हुआ। 6 मैचों की वह श्रृंखला 3-3 से ड्रॉ पर समाप्त हुई।

6. सुरेश रैना के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम कभी भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हारी

सुरेश रैना ने तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत की कप्तानी की।  उनमें से दो 2010 में जिम्बाब्वे के खिलाफ थे और आखिरी 2011 में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ था।तीनों मैचों में भारत विजयी हुआ। रैना कप्तान के रूप में अपने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में  वो मैन ऑफ द मैच भी थे। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 रन बनाए थे।

0/Post a Comment/Comments