लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलेगा भारत! इन 6 टीमों के बीच है रेस, समझ लीजिए पूरा समीकरण


जैसे एकदिवसीय और टी-20 क्रिकेट में विश्व कप का महत्व है वैसे ही टेस्ट क्रिकेट में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का महत्व है. इस साल जून के महीने में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल होना है. टेस्ट चैंपियनशिप का नियम यह है कि जो टीमें भी टेबल पर पहले दो स्थान पर आएंगी उन्ही के बीच फाइनल का मुकाबला होगा.

इस बार यह प्रतीत हो रहा है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल होगा. लेकिन अभी भी 6 टीमें रेस में बनी हुई हैं, जिसमे से 4 प्रमुख है. आइए एक-एक करके इस पर बात करते हैं.

ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले से ही टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है. ऑस्ट्रेलिया के पास इस वक्त 75.56 अंक है. दक्षिण अफ्रीका के सीरीज के बाद अब ऑस्ट्रेलिया को भारत से बार्डर-गावस्कर ट्राॅफी के तहत चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. अगर इस टेस्‍ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया एक मैच भी जीत जाती तो वह आराम से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी.

भारत

भारत इस वक्त विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के रैंकिंग में नम्बर दो पर मौजूद है. भारत के पास इस वक्त 58.93 फीसदी अंक है. भारत को अपना अगला टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलना है.

अगर भारत इस सीरीज को 3-0 या 4-0 से जीत लेता है तो उसे बिना किसी दिक्कत के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह मिलेगा.

श्रीलंका

इस रैंकिंग में तीसरे स्थान पर श्रीलंकाई टीम है. टीम के पास 54.33 अंक है. श्रीलंका को अब न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है.

अगर श्रीलंका न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज 2-0 से हरा देता है और ऑस्ट्रेलिया भारत को टेस्ट सीरीज हरा देता तो श्रीलंका टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकता है. लेकिन यह होना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज हराना लगभग नामुमकिन सा है.

दक्षिण अफ्रीका

चौथे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका ने अपनी जगह बनाई है. दक्षिण अफ्रीका के पास 48.72 अंक है. दक्षिण अफ्रीका ने इस विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 11 मैचों में 6 जीत प्राप्त की है जिसके वजह से उनके पास 76 प्वाइंट है. दक्षिण अफ्रीका को इसके बाद वेस्टइंडीज से टेस्ट सीरीज खेलना है.

0/Post a Comment/Comments