5 भारतीय क्रिकेटर जो कभी नही खेले U-19 वर्ल्ड कप लेकिन सीनियर टीम के कप्तान बने

 

5 Indian cricketers who did not play in the U-19 World Cup but became the captain of the senior team

अंडर-19 विश्व कप लगभग हर पेशेवर क्रिकेटर के जीवन का पहला बड़ा टूर्नामेंट है। कई प्रशंसक इसे महानता की ओर पहला कदम मानते हैं। भारतीय टीम ने अंडर-19 स्तर पर बड़ी सफलता हासिल की है। उन्होंने हाल ही में U-19 पुरुष विश्व कप जीता और साथ ही पहली बार ICC U-19 महिला T20 WC टूर्नामेंट भी जीता।

विराट कोहली, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, अर्शदीप सिंह और रवींद्र जडेजा जैसे कुछ मौजूदा भारतीय क्रिकेटरों ने अपने करियर के शुरुआती दौर में U-19 WC में खेला था। हालाँकि, उनके सभी साथी भी इसे बड़ा नहीं बना सके।

दूसरी ओर, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्होंने U-19 WC के लिए भारत की टीम में जगह नहीं बनाई, लेकिन भारत की सीनियर टीम के कप्तान बने। यहां देखिए ऐसे ही पांच खिलाड़ियों की लिस्ट:

1. हार्दिक पांड्या

न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए वर्तमान भारतीय टी20ई कप्तान, हार्दिक पांड्या किसी भी अंडर-19 विश्व कप में नहीं खेले। कई प्रशंसक उन्हें अभी भारतीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर मानते हैं।

2. एमएस धोनी

कई लोगों द्वारा अब तक के सबसे महान कप्तान के रूप में माने जाने वाले, एमएस धोनी ने भारत की U-19 WC टीम में भी जगह नहीं बनाई। धोनी ने भारत की वरिष्ठ टीम के कप्तान के रूप में बड़ी सफलता हासिल की।

3. जसप्रीत बुमराह

वर्तमान भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी U-19 WC दस्तों में जगह नहीं बना सके। बुमराह ने पिछले साल इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ टेस्ट में कप्तानी की शुरुआत की थी।

4. गौतम गंभीर

2007 टी20 विश्व कप और 2011 विश्व कप फाइनल के भारत के हीरो गौतम गंभीर भी जूनियर मेगा इवेंट्स में नहीं खेले थे। गंभीर कभी भी भारत के पूर्णकालिक कप्तान नहीं थे लेकिन उन्होंने कुछ मैचों में टीम का नेतृत्व किया।

5. अजिंक्य रहाणे

दो साल पहले ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत को ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जिताने वाले अजिंक्य रहाणे भी अंडर-19 वर्ल्ड कप में नहीं खेले थे। रहाणे सीनियर स्तर पर लंबे समय तक उप-कप्तान रहे।

0/Post a Comment/Comments