दुनिया के 10 सबसे फिट क्रिकेटर जो यो-यो टेस्ट में लाते हैं सबसे ज्यादा स्कोर, भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला, लिस्ट में एक महिला क्रिकेटर भी शामिल


Yo-Yo Test: कोई भी खेल हो उसमें फिटनेस का सबसे ज्यादा महत्व रहता है और क्रिकेट भी इससे अलग नहीं है। क्रिकेट में खिलाड़ियों की फिटनेस को चेक करने के लिए डेक्सा टेस्ट और यो यो टेस्ट से होकर गुजरना पड़ता है। इन दोनों भी टेस्ट के आंकड़ों के आधार पर ही खिलाड़ियों का चयन टीम में किया जाता है।

दुनिया में सभी क्रिकेट खिलाड़ियों को इससे गुजरना पड़ता है जिससे उनका फिटनेस टेस्ट होता है। हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि किन खिलाड़ियों ने यो यो टेस्ट में अपनी काबिलियत को सिद्ध कर दिखाया है।

1. हार्दिक पंड्या

भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) शायद भविष्य में टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी करते हुए भी दिखाई देंगे। गेंदबाजी और बल्लेबाजी के अलावा फील्डिंग के मामले में भी उनकी कोई बराबरी नहीं कर सकता। बता दे कि यो यो टेस्ट में हार्दिक पंड्या का स्कोर 19 बताया गया है। वो भले ही काफी बार चोटिल रहते हैं, लेकिन इस टेस्ट में वो सबसे आगे खड़े होकर दिखते हैं।

2. रविंद्र जडेजा

पंड्या के अलावा रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) भी एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी माने जाते हैं। इन्हें भी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के अलावा फील्डिंग में महारत हासिल है। गेंद देखते ही उसकी तरफ लपकने में जडेजा जरा भी गलती नहीं करते। रवींद्र जडेजा को दुनिया का सबसे सर्वश्रेष्ठ फिल्डर माना जाता है जो काफी चपलता दिखाते हैं और फिल्डिंग में अपने जलवे बिखेरते हैं। यो यो टेस्ट में जडेजा का स्कोर 19 बनता है।

3. विराट कोहली

यो यो टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के मामले में विराट कोहली (Virat Kohli) का भी नाम शामिल है जिनका का स्कोर 19 है। विराट कोहली भी फील्डिंग में बहुत ही ज्यादा मजबूती के साथ काम करते हैं। कई बार कई मौकों पर उन्होंने अजीबोगरीब कैच पकड़कर बड़े-बड़े खिलाड़ियों को आउट करवाया है। जब वो बल्लेबाजी करते हुए दौड़ते हुए 1-2 रन लगातार लेते हैं तब उनकी फिटनेस का कोई मुकाबला ही नहीं कर सकता।

4. मनीष पांडे

क्रिकेटर मनीष पांडे फिलहाल टीम के साथ खेलते दिखाई नहीं दे रहे हैं लेकिन उन्हें भारत का सबसे बेस्ट फील्डर कहा जा सकता है। यो यो टेस्ट में उनका स्कोर 19.2 बनता है। बता दें कि मनीष पांडे भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के साथ अंडर-19 विश्व कप में भी रह चुके हैं। वो अपनी फिल्डिंग के लिए काफी जाने जाते हैं जिनका जलवा हम देख चुके हैं।

5. बेथ लैंगस्टन

इस लिस्ट में महिला क्रिकेटर का भी नाम शामिल है। बैठ लैंगस्टन स्टंट इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर है। जिनका उसको देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। इन्हें यो यो टेस्ट में 19.2 और मिला है। यानी यह महिला क्रिकेटर विराट कोहली से भी कई ज्यादा आगे हैं। महिलाओं का इतना फिट होना हैरान करने वाला हैं, लेकिन ये महिला क्रिकेटर अद्भुत है।

6. मोहम्मद रिजवान

इस लिस्ट में मोहम्मद रिजवान जो कि पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज है इनका स्कोर भी 19.2 है। वर्तमान में इन्हें पाकिस्तान के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज के तौर पर पहचाना जाता है। वो पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जो विकेटकीपिंग करते हैं जिससे उनका फिट रहना काफी महत्वपूर्ण होता है और वो रन लेने में भी काफी माहिर हैं।

7. कगिसो रबाडा

साउथ अफ्रीका की टीम के तेज गेंदबाज का काली सो रबाडा इस लिस्ट में मनीष पांडे और बेथ लैंगस्टन की बराबरी करते हैं। यो यो टेस्ट में इनका स्कोर 19.2 है। रबाडा शानदार तेज गेंदबाज हैं जो तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं और लंबे लंबे गेंदबाजी के स्पेल करते हैं और वो एक ऐसे गेंदबाज हैं जो फिल्डिंग में शानदार हैं।

8. मयंक डागर

मयंक डागर आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हैं। यो यो टेस्ट में अभी तक मयंक डागर का कोई हाथ पकड़ नहीं पाया है। इन्हें इस टेस्ट में 19.3 का स्कोर मिला है। आपको बता दें कि मयंक डागर पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग के भांजे हैं जिस वजह से उनकी काफी चर्चा होती हैं।

9. जॉनी बेयरस्टो

इस लिस्ट में अच्छा स्कोप आने वाले इंग्लैंड के ही खिलाड़ी है। इंग्लैंड की टीम के ओपनर और विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को इस लिस्ट में 21.8 का स्कोर मिला है। जिसके साथ वह दूसरे क्रमांक पर बने हुए हैं। वे विकेटकीपिंग भी करते हैं और तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं जो काफी तेज खिलाड़ी हैं।

10. शान मसूद

यो यो टेस्ट में अब तक का सबसे बेस्ट स्कोर पाने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाज शान मसूद है। जिनका स्कोर 22.1 है। शान मसूद पाकिस्तान के बाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज हैं। अभी तक कोई भी खिलाड़ी इस यो यो टेस्ट स्कोर को पार नहीं कर पाया है। लेकिन शान मसूद ने इस आंकड़े को भी पार कर दिया है।

0/Post a Comment/Comments