फीफा विश्व कप 2022 में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने वाले टॉप-5 खिलाड़ी

Top-5 players who won the Man of the Match award the most times in the FIFA World Cup 2022

कतर टूर्नामेंट में सिर्फ 2 गेम बाकी हैं

फीफा विश्व कप 2022 बिल्कुल रोमांचकारी रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी प्रतियोगिता में कई खिलाड़ियों ने अपनी क्लास लगातार बरकरार रखी है। जबकि कई बड़ी टीमें बाहर हो गईं, कुछ खिलाड़ियों ने लगातार प्रदर्शन किया और विभिन्न MOTM पुरस्कार (मैन ऑफ द मैच) जीते। मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार उस खिलाड़ी को दिया जाता है जो आमतौर पर एक महत्वपूर्ण गोल करता है या कुल मिलाकर मैच जीतने में उसका सीधा योगदान होता है। आइए नजर डालते हैं फीफा विश्व कप 2022 में सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच पुरस्कार पाने वाले शीर्ष 5 खिलाड़ियों पर:

5. यासीन बूनौ

मोरक्को को ग्रुप एफ में बेल्जियम, क्रोएशिया और कनाडा के साथ रखा गया था। बेल्जियम और क्रोएशिया की टीम को ध्यान में रखते हुए, कई लोग मानते हैं कि मोरक्को तालिका में अंतिम स्थान पर है। मोरक्को ने न केवल पूरे समूह को जीता, बल्कि सेमीफाइनल में भी जगह बनाई। सेमीफ़ाइनल के अपने ऐतिहासिक दौर में, उन्होंने ग्रुप चरण में बेल्जियम को, राउंड ऑफ़ 16 में स्पेन को और क्वार्टर फ़ाइनल में पुर्तगाल को हराया।

इस जीत के पीछे एक बड़ी वजह उनकी गोलकीपर यासिन बाउनोउ हैं । मोरक्को के अचल गोलकीपर ने पूरे टूर्नामेंट में निरंतरता दिखाई। लेकिन स्पेन के खिलाफ उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिलाया। स्पेन को खाड़ी में रखने के लिए बाउनो ने पूरे 120 मिनट में कई बचाव किए। इसके अलावा बाउनो ने स्पेन के खिलाफ पेनल्टी शूटआउट में दो बचाव भी किए। फ्रांस द्वारा मोरक्को को हराने से पहले अंडरडॉग्स ने केवल एक गोल खाया था। वह एक लक्ष्य अपने आप में एक अपना लक्ष्य था। बाउनो ने पुर्तगाल के खिलाफ अपना दूसरा मैन ऑफ द मैच पुरस्कार भी अर्जित किया।

4. डोमिनिक लिवाकोविच

वास्तव में यासिन बाउनोउ के साथ फीफा विश्व कप 2022 का सर्वश्रेष्ठ रक्षक। पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया के अजेय होने का मुख्य कारण लिवाकोविच है। डोमिनिक ने 16 के राउंड के पेनल्टी शूटआउट में जापान के खिलाफ तीन बचाव किए। यहां तक ​​कि ब्राजील के खिलाफ भी, लिवाकोविच टेस्ट में खरा उतरा जब तक कि नेमार जूनियर ने एक अद्भुत गोल नहीं किया।

फिर भी, लिवाकोविच पेनल्टी शूटआउट में पकड़ में आ गए। डोमिनिक ने ब्राजीलियाई लोगों से पहली पेनल्टी बचाई। रोड्रिगो गोज ब्राजील की पहली पेनल्टी को गोल में तब्दील नहीं कर सके और लिवाकोविच ने चतुराई से इसे बचा लिया। इसने क्रोएशिया को गति प्रदान की क्योंकि वे ब्राजील को हराते चले गए। लिवाकोविच ने जापान और ब्राजील के खिलाफ अपनी वीरता के लिए दो मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते।

3. लुका मोड्रिक

फिर भी एक और क्रोएशियाई। हालाँकि वह कोई साधारण खिलाड़ी नहीं है, लुका मोड्रिक कालातीत है। 37 वर्षीय मिडफील्डर यकीनन फीफा विश्व कप 2022 में सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर्स में से एक है। लुका मोड्रिक ने फीफा विश्व कप 2022 में तीन मैन ऑफ द मैच पुरस्कार अर्जित किए । मोड्रिक ने ग्रुप स्टेज मैच में बेल्जियम के खिलाफ अपना पहला मैन ऑफ द मैच पुरस्कार अर्जित किया।

मोड्रिक ने गोल रहित मैच में पुरस्कार जीता क्योंकि वह हमले में शानदार मौके देने के साथ-साथ रक्षात्मक अनुशासन बनाए रखने में कामयाब रहा। मोरक्को के खिलाफ एक और गोल रहित मैच में रियल मैड्रिड डी स्टार को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। कुल मिलाकर, लुका मोड्रिक फीफा विश्व कप 2022 में दो मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने में कामयाब रहे। वास्तव में फुटबॉल के आधुनिक युग के सबसे कम आंके गए मिडफील्डर्स में से एक।

2. किलियन एम्बाप्पे

पेरिस सेंट जर्मेन का सुपरस्टार फुटबॉलरों की अगली पीढ़ी का नेतृत्व कर रहा है। इस दर पर वह कई दिग्गज फुटबॉलरों की पसंद के साथ समाप्त हो सकता है। फ्रांस ने ग्रुप चरण में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने विश्व कप की रक्षा शुरू की। किलियन एम्बाप्पे के शानदार प्रदर्शन से फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया। युवा खिलाड़ी ने एक गोल किया और साथ ही एक सहायता प्रदान की। एम्बाप्पे डेनमार्क के खिलाफ ग्रुप चरण में फिर से दिखाई दिए। काइलियन ने दूसरे हाफ में दो गोल किए और फ्रांस ने 16 के राउंड के लिए क्वालीफाई किया। म्बाप्पे ने 16 के राउंड में पोलैंड के खिलाफ एक और ब्रेस बनाया। काइलियन म्बाप्पे संभवतः फीफा विश्व कप 2022 में शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन सकते हैं। कुल मिलाकर काइलियन ने कमाई की है फीफा विश्व कप 2022 में तीन मैन ऑफ द मैच पुरस्कार।

1. लियोनेल मेसी

लियोनेल मेस्सी के अलावा कौन ? अर्जेंटीना के नायक, लियोनेल मेस्सी फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल के लिए मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। लियोनेल मेस्सी फुटबॉल के इतिहास में सबसे मैन ऑफ द मैच पुरस्कारों के लिए चार्ट का नेतृत्व कर रहे हैं। इसके अलावा, मेस्सी फीफा विश्व कप 2022 में भी चार्ट का नेतृत्व कर रहे हैं। मेस्सी संभवतः फीफा विश्व कप 2022 में गोल्डन बूट भी जीत सकते हैं । मेसी ने फीफा विश्व कप 2022 में चार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं। लियोनेल मेसी का सर्वश्रेष्ठ मैन ऑफ द मैच प्रदर्शन क्रोएशिया के खिलाफ था। मेसी ने एक गोल किया और सेमीफाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ विश्व स्तरीय सहायता प्रदान की।

0/Post a Comment/Comments