FIFA World Cup 2022: फीफा विश्व कप 2022 के टॉप-5 सबसे यादगार मैच

Top-5 most memorable matches of FIFA World Cup 2022

पूरे क़तर टूर्नामेंट में कई दिलचस्प मैच हुए हैं, जिनमें महत्वपूर्ण उतार-चढ़ाव और अविश्वसनीय वापसी शामिल हैं।

ओलंपिक के बाद दुनिया की दूसरी सबसे महत्वपूर्ण एथलेटिक घटना के रूप में अपनी स्थिति की पुष्टि करते हुए, दुनिया भर की 32 टीमों ने प्रतिस्पर्धा की। फीफा विश्व कप की मेजबानी के लिए बुनियादी ढांचे और संबंधित कार्यों पर कतर ने पिछले 12 वर्षों में स्पष्ट रूप से 220 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक खर्च किए हैं , 2022 संस्करण फुटबॉल इतिहास में सबसे महंगा होगा।

अपने पसंदीदा फुटबॉल क्लबों और खिलाड़ियों को देखने के लिए दुनिया भर से प्रशंसक खाड़ी देशों में आते हैं - जिनमें से कई दुनिया के सबसे अमीर एथलीटों में से हैं - खेल के सर्वोच्च सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

स्वाभाविक रूप से, कतर के फीफा विश्व कप में स्टेडियमों और सड़कों पर उत्साही और नाचने वाले समर्थक शामिल थे। यह स्पष्ट था कि यह आयोजन एक ऐसे देश में "खूबसूरत खेल" का उत्सव था जिसे दर्शकों और प्रतियोगिता दोनों के प्रभावी प्रबंधन के लिए सराहना मिली।

इसके अतिरिक्त, 2022 फीफा विश्व कप में पिछले सभी टूर्नामेंटों की तरह ही कई आश्चर्य और झटके थे।

तथ्य यह है कि आठ समूहों में से कोई भी टीम अपने सभी तीन गेम नहीं जीत सकी, टूर्नामेंट के कई दिलचस्प विवरणों में से एक थी। अंत में, कतर समूह चरण के दौरान अपने तीनों खेलों को छोड़ने वाला पहला मेजबान देश बन गया। इसके अतिरिक्त, यह पहला विश्व कप है जिसमें छह बसे हुए महाद्वीपों में से प्रत्येक के समूहों ने नॉकआउट चरणों में जगह बनाई।

शीर्ष पांच सबसे यादगार फीफा विश्व कप 2022 मैच हैं-

5. सऊदी अरब बनाम अर्जेंटीना (2-1)

22 नवंबर को, 2022 फीफा विश्व कप के तीसरे दिन, लुसैल के लुसैल आइकॉनिक स्टेडियम में पहला बड़ा उलटफेर देखा गया। सऊदी अरब ने टूर्नामेंट की तीसरे नंबर की टीम अर्जेंटीना को 2-1 से हराया। लियोनेल मेसी की टीम के खिलाफ सऊदी अरब के ड्रा की सराहना की गई होगी। वास्तव में, मेसी ने 10वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किया, जिससे सऊदी अरब बर्बाद हो गया।

मैच के अंत तक उत्साहित सऊदी टीम अरब मूर्ति बन गई। सालेह अल-शहरी और सलेम अल-दौसारी ने दूसरे हाफ में पांच मिनट के अंतर पर गोल करके सऊदी को आगे कर दिया। उनके तेजतर्रार मैनेजर हर्वे रेनार्ड ने अपने लड़कों को इस बढ़त को खोने नहीं दिया।

मैच के आंकड़ों ने उनकी योजना को दिखाया। अर्जेंटीना के निशाने पर छह शॉट थे, जबकि सउदी के पास दो थे। मेस्सी की टीम के पास सउदी के दो के मुकाबले 70% कब्जा और नौ कोने थे। अर्जेंटीना हार गया। सऊदी अरब ने अर्जेंटीना से 10 ऑफ़साइड को मजबूर किया। बाद वाले ने 13 मिनट में तीन ऑफसाइड गोल किए।

सऊदी समर्थक मेस्सी के बारे में शेखी बघारते हैं। सऊदी प्रशंसकों बोले "मेसी कहाँ है?" उनकी जीत के जश्न के दौरान फीफा ने इसे विश्व कप की सबसे बड़ी उलटफेरों में से एक बताया।

4. जापान बनाम जर्मनी (2-1)

जापान कभी भी विश्व कप का प्रबल दावेदार नहीं रहा है। प्रसिद्ध ब्लू समुराई सुंदर खेल के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं। उनकी कभी हार न मानने की मानसिकता अद्भुत है।

जापान ने 2014 के चैंपियन जर्मनी के खिलाफ 23 नवंबर को अपने 2022 फीफा विश्व कप के पहले मुकाबले में दृढ़ता दिखाई।

जापानियों ने अल रेयान के खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में मैनुअल नेउर, थॉमस मुलर, जमाल मुसियाला, मारियो गोत्ज़े और इल्के गुंडोगन का सामना किया। सऊदी अरब बनाम अर्जेंटीना मैच की तरह, जापानियों ने 33वें मिनट में पेनल्टी स्वीकार कर उन्हें जर्मनों से पीछे कर दिया।

जापानी तप प्रबल हुआ। रित्सु डोन और ताकुमा असानो, दो सेकंड-हाफ प्रतिस्थापन, ने खेल को बदल दिया।

अंत में, डोन ने 75 वें मिनट में रिबाउंड किया। 83 वें मिनट में, असानो ने जर्मन रक्षा को दाईं ओर से हराया और पिछले नेउर को गोल कर दिया। जर्मनी, जो जापान के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले मैच में हार गया था, कभी उबर नहीं पाया।

जापान आनन्दित हुआ जबकि टोक्यो निवासियों ने भीड़ भरी सड़कों पर नृत्य किया। 1978 के बाद से, जर्मनी ने आधे समय की बढ़त के बाद कभी भी विश्व कप का खेल नहीं हारा था। 1994 के बाद से आधे समय तक अग्रणी रहने के बाद जर्मनी अपना पहला विश्व कप मैच हार गया।

3. जापान बनाम स्पेन (2-1)

2022 फीफा विश्व कप में, जापानियों ने दो विश्व चैंपियनों को हराया। वर्ल्ड नंबर 7 स्पेन , 2010 चैंपियन, इस बार हार गया।

अल रेयान में अहमद बिन अली स्टेडियम में कोस्टा रिका से हारने के बाद 1 दिसंबर को जापान आया। जर्मनी को बराबरी पर लाने के बाद स्पेन ने कोस्टा रिका को 7-0 से रौंद दिया। स्पेन ने अपने समग्र प्रदर्शन के कारण जापान को पीछे छोड़ दिया।

जर्मनी ने कोस्टा रिका का सामना किया जबकि जापान ने स्पेन का सामना किया। नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करने के लिए, जर्मनी को स्पेन से हार या ड्रॉ के खिलाफ जापान की आवश्यकता थी।

अल्वारो मोराटा के 11वें मिनट में किए गए गोल ने स्पेन को जापान से आगे कर दिया। जापानी धैर्य बेरोकटोक था। रित्सु डोन, जिन्होंने जर्मनी के खिलाफ बराबरी की, हाफटाइम के बाद प्रतिस्थापन के रूप में आए और 48 वें मिनट में गोल किया। तीन मिनट बाद जापान ने बढ़त ले ली जब मिडफील्डर एओ तनाका ने गोल कर जर्मनी को बाहर कर दिया।

साथ ही, ग्रुप ई में दो मैच जीतने के बाद, जापान राउंड 16 में पहुंचने वाली एकमात्र टीम थी। स्वाभाविक रूप से, जापानी प्रशंसकों ने सड़कों पर भाग लिया। ऐतिहासिक जीत के बाद, कई लोगों का मानना ​​था कि जापान विश्व कप जीत सकता है।

जर्मनी ने कोस्टा रिका को 4-2 से हराया। वे दूसरी बार फीफा विश्व कप के ग्रुप चरण से आगे बढ़ने में असफल रहे।

2. क्रोएशिया बनाम ब्राजील (पेनल्टी पर 1-1, 4-2)

120 मिनट से अधिक 1-1 गतिरोध के बाद, क्रोएशिया ने शुक्रवार को विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पेनल्टी पर टूर्नामेंट पसंदीदा ब्राजील को 4-2 से हराया ।

अंतिम 16 में फिर से पेनल्टी पर जापान को मात देने के बाद, 2018 उपविजेता का सामना या तो नीदरलैंड या अर्जेंटीना से होगा, जो बाद में खेलेंगे। पांच बार के विश्व विजेताओं के लिए नेमार का अतिरिक्त समय का लक्ष्य एक तनावपूर्ण रात में खेल जीतना प्रतीत हो रहा था। दोहा के एजुकेशन सिटी स्टेडियम में, क्रोएशिया स्थानापन्न ब्रूनो पेटकोविक ने अतिरिक्त समय से तीन मिनट पहले बाएं पैर के बराबरी के गोल से ब्राजील का दिल तोड़ दिया।

मारक्विनहोस और रोड्रिगो पेनल्टी चूक गए , लेकिन क्रोट्स ने अपना संयम बनाए रखा। क्रोएशिया ने अच्छी शुरुआत की और ब्राजील के शुरुआती कदमों को रोक दिया। नेमार की सुस्ती और दृढ़ बैकलाइन के कारण ब्राजील का अपराध एक खराब विनीसियस जूनियर शॉट तक सीमित था। क्रोएशिया तेज दिख रहा था, उसके पास बेहतर पासिंग गेम था, और हाफ़टाइम तक अधिक अधिकार था।

ब्राज़ीलियाई, जिन्होंने पिछली बार जर्मनी पर अपनी 2002 की अंतिम जीत में नॉकआउट चरणों में एक यूरोपीय प्रतिद्वंद्वी को हराया था, जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। हाफ टाइम से पहले क्रोएशिया के गोलकीपर डॉमिनिक लिवाकोविच ने नेमार की फ्री किक बचाई। हालाँकि, जोस्को ग्वर्डिओल ने फिर से शुरू होने के तीन मिनट बाद लगभग अपना गोल कर लिया।

55वें मिनट में, रिचर्डसन ने नेमार को पास से भेजा, लेकिन लिवाकोविच ने उनके क्लोज-रेंज शॉट को ब्लॉक कर दिया। सेकंड बाद में, VAR ने जोसिप जुरानोविक के हैंडबॉल के दावे को पलट दिया। ब्राजीलियाई, जिन्होंने अपने पिछले पांच विश्व कप क्वार्टर फाइनल में से चार यूरोपीय टीमों से हारे हैं, ने दूसरे हाफ की अच्छी शुरुआत की और 66 वें में फिर से पास आ गए जब लिवाकोविक ने लुकास पाक्वेता को नकार दिया।

क्रोएशियाई कीपर ने 76वें में नेमार को रोका और तब तक सात बचाए थे, पूरी प्रतियोगिता में एलिसन से अधिक (पांच)। पांच मिनट बाद, लिवाकोविच ने एक और पैक्वेटा शॉट बचाया, और खेल अतिरिक्त समय में चला गया क्योंकि ब्राजील के कोच टिटे चिंतित दिख रहे थे।

पहले दौर के ठहराव समय में, नेमार, जो कमजोर था, ने बॉक्स से परे एक आक्रमण शुरू किया, थके हुए क्रोएशियाई रक्षा को विफल करने के लिए लगातार दो एक-दो खेले, और फिर ब्राजील के महान पेले के 77 अंतरराष्ट्रीय गोलों के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए कीपर के चारों ओर . पेटकोविक के बराबरी के पेनल्टी के लिए मजबूर किया गया और लिवाकोविच ने रोड्रिगो के पेनल्टी को बचाने के बाद क्रोट्स को जीत लिया और मार्क्विनोस ने पोस्ट मारा।

1. नीदरलैंड बनाम अर्जेंटीना (पेनल्टी पर 2-2, 3-4)

लियोनेल मेसी ने मैच की शुरुआत एक अन्य सॉकर क्लीनिक से की। अर्जेंटीना के इस स्टार खिलाड़ी के ऊपरी होंठ से खून बह रहा था, विरोधियों और रेफरी को कोसते हुए। खेल के महान खिलाड़ियों में से एक, जो अभी भी विश्व कप जीतने की कोशिश कर रहा है, ने भी गोल किए।

अर्जेंटीना ने 2-0 की बढ़त ली, दूसरे हाफ के स्टॉपेज समय के 11वें मिनट में बराबरी का गोल दागा और लुसैल स्टेडियम में शूटआउट 4-3 से जीत लिया। अर्जेंटीना ने क्रोएशिया के खिलाफ सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जिसने मेसी द्वारा शूटआउट में अपने पेनल्टी को बदलने और एमिलियानो मार्टिनेज द्वारा दो बचाव किए जाने के बाद शुक्रवार को पहले ब्राजील को हराया था।

मेसी गोलकीपर की ओर दौड़े, जो लुटारो मार्टिनेज द्वारा विजयी पेनल्टी लगाने के बाद गोल की ओर गिर गया था। मेस्सी ने कहा, "हमें भुगतना पड़ा," लेकिन हम सफल हुए।

मेस्सी ने एक उग्र प्रतियोगिता में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया जिसमें 17 पीले कार्ड देखे गए - एक विश्व कप रिकॉर्ड - जिनमें से दो नीदरलैंड के डिफेंडर डेनजेल डम्फ्रीज़ के पास गए, जिन्हें खेल के बाद भेज दिया गया। मेसी और उनके साथियों ने दुपट्टा लहराते अर्जेंटीना के प्रशंसकों के सामने 20 मिनट तक डांस किया और छलांग लगाई।

1990 के बाद से अर्जेंटीना केवल दो बार अंतिम चार में पहुंचा है। 2014 में, मेसी जर्मनी से फाइनल हार गया था, और वह एक टूर्नामेंट में फिर से ऐसा करने के लिए तैयार दिख रहा है जो उसकी हाइलाइट रील बन रहा है।

अंत में, मेस्सी के कौशल और दूरदर्शिता ने नहुएल मोलिना के लिए 35वें मिनट में ओपनर की स्थापना की। उन्होंने मध्य मिडफ़ील्ड में फ्री ट्विस्ट किया और नीदरलैंड के डिफेंडर नाथन एके को असंतुलित करते हुए और मोलिना को अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल करने के लिए नो-लुक रिवर्स पास प्रदान करते हुए आगे की ओर दौड़ पड़े। साथ ही, 73वें मिनट में मार्कस एक्यूना को डम्फ़्रीज़ द्वारा ट्रिप करने के बाद, उनका पेनल्टी टूर्नामेंट में उनका चौथा था और उन्होंने अर्जेंटीना के गेब्रियल बतिस्तुता के साथ बराबरी पर रहते हुए 10 विश्व कप गोल किए। मेसी के 94 अंतरराष्ट्रीय गोल हैं।

अपनी टीम को 2-0 से नीचे करने के साथ, नीदरलैंड के कोच लुइस वैन गाल ने वेघोरस्ट और लुक डी जोंग को स्थानापन्न किया। खेल अचानक बदल गया।

78वें मिनट में दक्षिणपंथी क्रॉस से हेडर के साथ आगे बढ़ने के पांच मिनट बाद वेघोरस्ट ने विश्व कप के नॉकआउट चरण के अंतिम दूसरे हाफ में गोल किया। ट्युन कोपमीनर्स ने बॉक्स के किनारे से शूट करने का नाटक किया, लेकिन वेघोरस्ट ने उन्हें बेसिकटास में एक शानदार फ्री-किक तकनीक सिखाई। वेघोरस्ट ने एक स्पर्श लिया, अपने मार्कर को पकड़ लिया, और अर्जेंटीना की रक्षा को मूर्ख बनाते हुए खिंचाव पर समाप्त हो गया।

साथ ही, अतिरिक्त समय में पोस्ट मारने के बाद शूटआउट में चूकने वाले अर्जेंटीना के एकमात्र खिलाड़ी एंजो फर्नांडीज थे। वैन डिज्क और स्टीवन बर्गुइस के शॉट्स को बचाने के बाद मार्टिनेज ने डांस किया। हार से 71 वर्षीय वान गाल का नीदरलैंड के प्रबंधक के रूप में तीसरा शासन समाप्त हो गया। 2014 के विश्व कप में, वह नीदरलैंड पर सेमीफ़ाइनल पेनल्टी शूटआउट जीत में अर्जेंटीना से हार गया।

0/Post a Comment/Comments