टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-4 बल्लेबाज

Top-4 batsmen who hit most sixes in Test cricket

कप्तान बेन स्टोक्स और मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के नेतृत्व में इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट की परिभाषा बदलने के मिशन पर है। मैकुलम को नियुक्त करने के बाद से, अंग्रेजी पक्ष अपने नए-नवेले आक्रामक दृष्टिकोण के साथ रेड-बॉल क्रिकेट पर हावी हो रहा है। इंग्लैंड ने रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ अपने नवीनतम टेस्ट मैच में पहली पारी में 6.50 की रन रेट से 657 रन बनाए और मैच में 15 छक्के जड़े।

किसी भी टीम के लिए टेस्ट मैच में इतने छक्के लगाना बहुत दुर्लभ है और केवल तीन खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक 100 से अधिक छक्के लगाए हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं टेस्ट क्रिकेट में अब तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों पर।

98 छक्के- क्रिस गेल

कैरेबियाई दिग्गज ने अपने करियर का अंत सभी प्रारूपों में सबसे आक्रामक और विध्वंसक बल्लेबाजों में से एक के रूप में किया। गेल के स्वाभाविक आक्रामक रवैये ने उन्हें टेस्ट क्रिकेट में 60.26 की स्ट्राइक रेट से 7000 से अधिक रन बनाने में मदद की। उनके नाम 483 मैचों में 553 छक्कों के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड है। और टेस्ट में, उन्होंने अपने रोमांचक अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान 1000 से अधिक चौके लगाए और 98 छक्के लगाए।

100 छक्के - एडम गिलक्रिस्ट

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर हमेशा आक्रामक मोड पर था जब वह तेज शुरुआत देने की बात करता था या सभी प्रारूपों में फिनिशिंग की जरूरत होती थी। उन्होंने 2006 एशेज में इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 59 गेंदों पर नाबाद 102 रन बनाने के लिए टेस्ट क्रिकेट में उस समय का दूसरा सबसे तेज शतक बनाने के लिए चार छक्के लगाए। उन्होंने 81.95 के प्रभावशाली स्ट्राइक रेट को बनाए रखते हुए 96 टेस्ट में 100 छक्के लगाए।

107 छक्के - ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स*

ब्रेंडन मैकुलम ने दो मौकों पर एक पारी में 11 छक्के लगाए और टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में दो बार 10 से अधिक छक्के लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। उनके नाम सबसे तेज टेस्ट शतक का रिकॉर्ड भी है, जब उन्होंने 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 54 गेंदों में इस मुकाम तक पहुंचाया था। इससे उन्हें न्यूजीलैंड के लिए 101 टेस्ट मैचों में 107 छक्के लगाने में भी मदद मिली थी।

बेन स्टोक्स ने हाल के सीज़न में डरहम के लिए काउंटी चैम्पियनशिप में एक पारी में रिकॉर्ड 17 छक्के लगाए। उन्होंने 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी प्रसिद्ध 258 रन की पारी के दौरान 11 छक्के जड़ने के समान इरादे के साथ टेस्ट में भी प्रवेश किया। उन्होंने अब केवल 88 टेस्ट में 107 छक्के लगा दिए हैं और मैकुलम से आगे निकलने के लिए केवल एक छक्का दूर हैं।

0/Post a Comment/Comments