5 खिलाड़ी जिन्हें आईपीएल में अक्सर ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के तौर पर किया जा सकता हैं इस्तेमाल


अगले सीजन से आईपीएल में एक नया नियम देखने को मिलेगा। इस नियम के अनुसार, टीमें अब 14वें ओवर से पहले सब्सट्यूट विकल्प का उपयोग कर सकती हैं।

यह निश्चित रूप से प्रतियोगिता की गतिशीलता को बदल देगा। यह स्पष्ट है कि नए लाभ का उपयोग करते समय प्रत्येक टीम की अपनी रणनीति होगी। इस उद्देश्य के लिए कुछ फेज के विशेषज्ञों की मांग होगी।

इसी चीज को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आगामी आईपीएल सीजन में अक्सर ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

5) अभिनव मनोहर

अभिनव मनोहर भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें आईपीएल में अक्सर ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं। अभिनव ने आईपीएल 2022 की शुरुआत अच्छी की थी लेकिन बाद में प्लेइंग इलेवन से मौका गंवा बैठे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज अभिनव स्पिन के खिलाफ अच्छे है और हार्दिक पांड्या के कंधों से कुछ दबाव को दूर करने के लिए गुजरात टाइटन्स उनका इस्तेमाल कर सकती हैं।

अभिनव ने आईपीएल 2022 में गुजरात की तरफ से आईपीएल में अपना डेब्यू किया था। उन्होंने 2022 के सीजन में 8 मैच खेले थे और 144 के स्ट्राइक रेट से 143 रन बनाये है।

4) ट्रेंट बोल्ट

हाल ही के सालों में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट पावरप्ले में शानदार रहे हैं लेकिन डेथ ओवरों में वो उम्मीद के मुताबिक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। राजस्थान रॉयल्स को एक अतिरिक्त बल्लेबाज की आवश्यकता हैं।

ऐसे में फ्रेंचाइजी अब पावरप्ले के भीतर ट्रेंट बोल्ट का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें प्लेइंग इलेवन में किसी की जगह ले सकते हैं या उनकी जगह किसी और को ले सकते हैं।

हालांकि, यह देखने की जरूरत है कि क्या इस नियम में विदेशियों को अनुमति दी जाएगी। बोल्ट ने आईपीएल में 78 मैच खेले है और 8.3 के इकॉनमी रेट से 92 विकेट लिए है।

3) शिवम दुबे

शिवम दूबे भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें आईपीएल में अक्सर ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं। अभिनव की तरह, शिवम भी स्पिन के अच्छे खिलाड़ी हैं, और उनमें बड़ी हिट लगाने की क्षमता हैं।

हालांकि सीएसके उन्हें प्लेइंग इलेवन में रख सकता हैं क्योंकि शिवम गेंद के साथ बहुत अधिक मूल्य नहीं जोड़ते हैं, स्पिनरों को टारगेट करने के लिए फ्रेंचाइजी उन्हें मिडिल आर्डर के विशेषज्ञ के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

युवा ऑलराउंडर के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 35 मैच खेले है और 133.33 के स्ट्राइक रेट से 688 रन बनाये है। वहीं 13 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिए है।

2) सरफराज खान

मुंबई का यह बल्लेबाज इस समय अच्छी फॉर्म में है। हालांकि, उन्हें आईपीएल में लगातार मौके नहीं मिल रहे हैं। सरफराज के पास फिर भी आईपीएल में प्रभाव छोड़ने का शानदार मौका है।

वह स्पिन के अच्छे खिलाड़ी हैं और मिडिल आर्डर में काम आएंगे। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स सरफराज का इस्तेमाल इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर कर सकती हैं। इसलिए, खिलाड़ी को अगले सीजन में कुछ मौके मिलेंगे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज सरफराज ने आईपीएल में अभी तक 46 मैच खेले है और 137.82 के स्ट्राइक रेट की मदद से 532 रन अपने खाते में जोड़ने में सफल रहे है।

1) मुकेश चौधरी

मुकेश चौधरी उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें आईपीएल में अक्सर ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं। उन्होंने आईपीएल 2022 में चेन्नई की तरफ से पावरप्ले में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन डेथ ओवरों में निराश किया।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दीपक चाहर की भी इसी तरह की भूमिका होने के कारण, सीएसके को अगले सीजन में अपने तेज आक्रमण के साथ कुछ समस्याएँ हो सकती हैं।

हालाँकि, नए नियम के साथ, वे अब शुरुआत में मुकेश का उपयोग कर सकते हैं और दीपक को प्लेइंग इलेवन में रख सकते हैं क्योंकि वह बल्ले से और डेथ ओवरों में मुकेश की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुकेश ने आईपीएल 2022 में चेन्नई की तरफ से ही डेब्यू किया था। इस सीजन में उन्होंने 13 मैच खेले और 9.32 के इकॉनमी रेट की मदद से 16 विकेट चटकाए है।

नोट: बीसीसीआई के नए नियम के मुताबिक विदेशी खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल नही कर सकते।

0/Post a Comment/Comments