रविचंद्रन अश्विन को अपना आदर्श मानने वाला मात्र 15 साल का स्पिनर बना आईपीएल ऑक्शन का हिस्सा


हाल ही में यह खबर मिली है कि अफगानिस्तान के 15 वर्षीय स्पिनर अल्लाह मोहम्मद गजनफर आईपीएल 2023 के ऑक्शन में हिस्सा ले रहे हैं। हाल ही में उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि भारत के रविचंद्रन अश्विन उनके लिए प्रेरणास्रोत हैं और उन्हें भारतीय स्पिनर की मिश्रण वाली गेंदबाजी काफी पसंद है।

बता दें कि, अल्लाह मोहम्मद आईपीएल के इतिहास में ऑक्शन के लिए एंट्री पाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। यदि वह इस आईपीएल ऑक्शन में किसी भी फ्रेंचाइजी द्वारा खरीदे जाते हैं तो फिर वह आईपीएल खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन जाएंगे। इस मामले में वह प्रयास रे बर्मन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे जिन्हें 2019 में आरसीबी द्वारा खरीदा गया था। वह उस सीजन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ डेब्यू करके आईपीएल में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी भी बने थे।

बता दें कि, अफगानिस्तान के कई स्पिनर आईपीएल में अच्छा खासा नाम कमा चुके हैं, जिनमें राशिद खान का नाम सबसे ऊपर है। वह लंबे समय से सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा थे, लेकिन 2022 में उन्हें गुजरात टाइटंस ने 15 करोड़ रुपए देकर ड्राफ्ट में शामिल किया।

हाल ही में अल्लाह मोहम्मद ने भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अपना प्रेरणा स्रोत बताते हुए स्पोर्ट्सस्टार से कहा, "अश्विन भारत के लिए एक चैंपियन स्पिनर रहे हैं, और मुझे उनकी विविधताएं पसंद हैं। मैंने उन्हें हमेशा अपनी प्रेरणा माना है।"

पक्तिया प्रांत के जुरमत जिले के रहने वाले अल्लाह मोहम्मद गजनफर की लंबाई 6 फीट 2 इंच है। अपनी लंबाई को ध्यान में रखते हुए उन्होंने शुरुआत में तेज गेंदबाजी शुरू की थी लेकिन बाद में अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान दौलत अहमदजाई की निगरानी में वह एक स्पिनर में बदल गए। 

उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा, "मैंने टेनिस बॉल क्रिकेट के साथ शुरुआत की और अपने पड़ोस में खेलता था, लेकिन मेरे कोच के मार्गदर्शन में, मैंने फिरकी गेंदबाजी शुरू की और जल्द ही मैंने एक एक्शन डेवलप किया, और तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा।"

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अल्लाह मोहम्मद हिंदी अच्छी तरह से समझते हैं, लेकिन वह बोलने में कठिनाई महसूस करते हैं। हालांकि, गजनफर ने आईपीएल की फ्रेंचाइजियों को यह आश्वस्त किया है कि उन्हें कम्युनिकेशन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। उन्होंने यह भी बताया कि उन्होंने काफी दिनों तक जूनियर क्रिकेट खेला है और अब उनका लक्ष्य अफगानिस्तान की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना है।

15 वर्षीय युवा गेंदबाज ने कहा, "मैंने काफी जूनियर क्रिकेट खेला है और मेरा अंतिम लक्ष्य अफगानिस्तान के लिए खेलना है। आईपीएल से मुझे अपने खेल में सुधार करने में मदद मिलेगी क्योंकि मैं भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों से काफी कुछ सीख पाऊंगा और मैं वास्तव में इस अनुभव का इंतजार कर रहा हूं। मुझे एक फ्रेंचाइजी द्वारा चुने जाने की उम्मीद है।"

गौरतलब हो कि, स्थानीय अंडर-16 टूर्नामेंट में खेलने के बाद अल्लाह मोहम्मद गजनफर को अफगानिस्तान के अंडर-19 खिलाड़ियों के साथ ट्रेनिंग लेने का मौका मिला और बाद में उन्होंने मिस आइनाक नाइट्स के लिए शापेजा लीग मेंडेब्यू किया। उन्होंने 3 मैचों में 5 विकेट चटकाए और हिंदकुश स्टार्स के खिलाफ अपने दूसरे मैच में 15 रन देकर 4 विकेट लिए। 

गजनफर बाद में जूनियर पाकिस्तान सुपर लीग का भी हिस्सा थे। उन्होंने कहा, "मुझे अपने स्पिन के साथ बल्लेबाजों को चुनौती देना पसंद है, और शापेजा लीग में खेलने का अनुभव बेहद मूल्यवान रहा है।"

0/Post a Comment/Comments