"वह हर गेंद को जहाँ चाहे मार सकता है लेकिन...", शेन वॉटसन ने बताई केएल राहुल की सबसे बड़ी कमजोरी


ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शेन वॉटसन (Shane Watson) ने हाल ही में भारत के स्टाइलिश सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) की सबसे बड़ी कमजोरी को उजागर किया है। साथ ही, उनका यह भी मानना है कि भारतीय बल्लेबाज के अंदर वह क्षमता है कि गेंदबाज किसी भी जगह पर गेंद फेंके, वह उसे छक्का और चौका लगा सकता है।

दरअसल, पिछले 2 सालों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में केएल राहुल के प्रदर्शन का ग्राफ नीचे आया है। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी20 क्रिकेट में उतने अधिक प्रभावशाली नहीं हुए हैं जितने कि आईपीएल में रहे हैं। इसको लेकर भारतीय फैंस उनकी काफी आलोचना भी कर रहे हैं। लेकिन क्रिकेट विशेषज्ञ यह भली-भांति जानते हैं कि केएल राहुल के अंदर क्या काबिलियत है!

हाल ही में शेन वॉटसन ने केएल राहुल की मजबूती और कमजोरियों के बारे में बताया है। उनका यह मानना है कि जब केएल राहुल डिफेंसिव होने की अधिक कोशिश नहीं करते हैं तो वह गेंदबाजों पर अधिक दबाव डालते हैं, लेकिन जैसे ही वह थोड़े डिफेंसिव हो जाते हैं तो फिर वह मुश्किल में पड़ जाते हैं।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने द क्रिकेट मंथली से बातचीत करते हुए भारतीय बल्लेबाज पर कहा, "जब केएल राहुल गेम को आगे बढ़ा रहा होता है तो वह अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है। जब वह सिर्फ स्ट्राइक रोटेट करने या थोड़ा और रक्षात्मक होने की कोशिश नहीं करता है, तब वह अच्छी तरह से बल्लेबाजी कर रहा होता है और गेंदबाज पर बहुत दबाव डाल रहा होता है, क्योंकि उसके बुक में हर शॉट है - वे (गेंदबाज) जहां भी गेंद फेंकते हैं, वह उस गेंद को छक्का या चौका मार सकता है। 

शेन वॉटसन ने केएल राहुल की कमजोरी का खुलासा करते हुए कहा, "जब केएल अपने दिमाग में थोड़ा अधिक डिफेंसिव हो जाता है, तब सभी बल्लेबाजों की तरह वह बहुत अधिक संवेदनशील हो जाता है और फिर उजागर (एक्सपोज) हो जाता है।"

गौरतलब हो कि शेन वॉटसन ने केएल राहुल को काफी करीब से देखा है, क्योंकि जब भारतीय बल्लेबाज आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा थे तब पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर भी उसी टीम का हिस्सा हुआ करते थे। इसके अलावा, वॉटसन वर्तमान समय में दिल्ली कैपिटल्स टीम के मेंटर हैं और अभी वह लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल पर नजर रखते हैं।

0/Post a Comment/Comments