टी20 क्रिकेट में रोहित शर्मा की जगह ले सकते हैं ये तीन युवा बल्लेबाज, नंबर 1 करता है सहवाग की तरह बल्लेबाजी

 

These three young batsmen can replace Rohit Sharma in T20 cricket, number 1 bats like Sehwag

इस तथ्य में छिपाने के लिए बहुत कम है कि भारत को टी20ई प्रारूप में रोहित शर्मा से दूर जाने की जरूरत है।

जबकि शर्मा एक कप्तान और एक नेता के रूप में गुण लाते हैं - भारत को बुमराह और जडेजा के बिना टी 20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में ले जाना अपने आप में एक प्रशंसनीय काम था, खासकर पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में ग्रुप स्टेज से बाहर होने के बाद - सिर्फ सलामी बल्लेबाज सबसे छोटे प्रारूप में एक बल्लेबाज के रूप में इसे बदल नहीं रहा है।

उन्होंने टी20 विश्व कप 2022 में 19 की औसत से रन बनाए और 106 की खराब स्ट्राइक रेट से 116 रन बनाए, जिसमें उनके नाम नीदरलैंड के खिलाफ केवल एक खराब, सुस्त अर्धशतक था। पूरे वर्ष के दौरान, उसके पास कई कम स्कोर थे जिसमें लंबाई और पदार्थ की पारियां बहुत कम थीं।

भारत के T20I सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा को हटाने का मुख्य कारण यह है कि वह अभी साढ़े 35 साल से अधिक उम्र का है, और 2024 T20 WC समय में 37 वर्ष का होगा। इसलिए इस बात की बहुत कम संभावना है कि रोहित 2024 टी20 विश्व कप में खेलेंगे; इसलिए, चयनकर्ताओं को जल्द से जल्द शर्मा की जगह लेने के लिए अपने सलामी बल्लेबाजों की पहचान करनी चाहिए और युवा खिलाड़ी को उचित खेल का समय और लंबी रस्सी देनी चाहिए।

टी20ई में रोहित शर्मा की जगह लेने के लिए भारत के पास ओपनिंग के 3 सबसे अच्छे विकल्प हैं:

3.ऋषभ पंत

तथ्य यह है कि ऋषभ पंत को न्यूजीलैंड दौरे के उप-कप्तान के रूप में नामित किया गया है, और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर पर कप्तानी की थी, यह बताता है कि 25 वर्षीय पहले से ही भारत के सर्वश्रेष्ठ एकादश में एक निश्चित शुरुआत है, अब दिनेश कार्तिक को ड्रॉप किया गया है।

इसके अलावा, पंत ने बे ओवल में हाल ही में टी20ई में ओपनिंग की, जो आगे संकेत देता है कि शायद पंत को टी20ई में शीर्ष पर रोहित की जगह लेने वाले अगले ओपनर के रूप में भी रखा गया है।

हालाँकि, पंत, जिन्होंने अपनी जगह पक्की कर ली है और अन्य दो प्रारूपों में अपनी काबिलियत साबित की है, को T20I में बहुत बेहतर करने और अधिक सुसंगत होने की आवश्यकता है। उनकी संख्या - 22 की औसत और 55 T20I पारियों के बाद 125 की स्ट्राइक - उनकी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं करती है, और कुछ ऐसा है जो उनके आलोचकों को पसंद आता है।

2.संजू सैमसन

संजू सैमसन का भारत में करियर लंबे समय से रुका हुआ था, और 2022 में ही ऐसा लगा कि उन्हें अंतत: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ खेल का समय मिल सकता है, जिसके वे हकदार हैं। इस साल 5 T20I में, सैमसन का औसत 158 की स्ट्राइक रेट के साथ 44 का है - और IPL 2022 में 450 से अधिक रन बनाते समय उनका स्ट्राइक रेट 148 का था - हालाँकि, प्रबंधन ने अभी भी उन पर ज्यादा विश्वास नहीं दिखाया और उन्हें नज़रअंदाज़ कर दिया जब T20 WC आया।

सैमसन पहले ही कई बार कह चुके हैं कि वह "प्रभावशाली" रन बनाना पसंद करते हैं -फिर भी, सभी सैमसन को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी सूक्ष्मता दिखाने के लिए अपने बेल्ट के तहत कुछ सुसंगत और लगातार खेल की जरूरत है; प्रबंधन से विश्वास है कि पंत जैसे किसी ने आनंद लिया है।

1.पृथ्वी शॉ

सलामी बल्लेबाजों की आक्रामकता की बात करें तो सभी टी20 क्रिकेट में 151 की स्ट्राइक रेट, पिछले दो आईपीएल सीजन में करीब 155 के स्ट्राइक रेट वाले पृथ्वी शॉ से ज्यादा इंटेंट मशीन भारत में नहीं दिखती.

हालाँकि, चयनकर्ताओं ने 23 वर्षीय दिल्ली की राजधानियों के सलामी बल्लेबाज की कठोर उपेक्षा की है; माना जा रहा है कि चयनकर्ता और बीसीसीआई शॉ की फिटनेस से खुश नहीं हैं.

भारत स्पष्ट रूप से दुनिया के सबसे विनाशकारी सलामी बल्लेबाजों में से एक को याद कर रहा है, जो तलवार से जीता है और तलवार से मरता है।

0/Post a Comment/Comments