145 साल के क्रिकेट इतिहास में सिर्फ 2 मौके, जब किसी टीम ने आईसीसी टूर्नामेंट जीता और अगली सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा

Only 2 occasions in 145 years of cricket history, when a team won an ICC tournament and faced a clean sweep in the next series

ICC इवेंट जीतना हर क्रिकेट टीम का सपना होता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद कई प्रतियोगिताओं का आयोजन करती है। इनमें से दो प्रमुख टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप हैं। हाल ही में, चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप ने भी क्रिकेट की दुनिया में प्रसिद्धि प्राप्त की है।

हर क्रिकेट टीम पहले ICC टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने और फिर उसे जीतने के लिए कड़ी मेहनत करती है। मोमेंटम बहुराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। हाल ही में, प्रशंसकों ने देखा कि कैसे पाकिस्तान और इंग्लैंड ने क्रमशः जिम्बाब्वे और आयरलैंड के खिलाफ हार से वापसी करते हुए टी20 विश्व कप 2022 टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई।

प्रशंसकों ने देखा होगा कि कुछ टीमें बड़े आयोजनों के समाप्त होने के बाद आराम करने लगती हैं। जो हार जाते हैं वे अगले दिन से ही अगले टूर्नामेंट के लिए काम करना शुरू कर देते हैं, लेकिन जो प्रतियोगिता जीत जाते हैं वे छुट्टियों और पार्टियों में जाते हैं। बड़ी जीत के बाद खिलाड़ियों के लिए अपना ध्यान फिर से हासिल करना तुलनात्मक रूप से थोड़ा मुश्किल होता है।

अब इस सूची में, हम दो ऐसे उदाहरणों पर गौर करेंगे जब एक टीम किसी बड़ी प्रतियोगिता की चैंपियन बनी, लेकिन प्रतियोगिता के तुरंत बाद खेली गई द्विपक्षीय श्रृंखला में हार गई।

1. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 का विजेता इंग्लैंड

इंग्लैंड ने दो बार टी20 विश्व कप जीतने वाली दूसरी टीम बनकर इतिहास रच दिया। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में अपना दूसरा खिताब जीता। मेगा इवेंट के तुरंत बाद, इंग्लिश टीम ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ खेला। अधिकांश शीर्ष नाम इंग्लैंड के लिए इस श्रृंखला से चूक गए, जिसके परिणामस्वरूप 2015 विश्व कप चैंपियन के हाथों 0-3 से हार मिली।

2. श्रीलंका

2002 में वापस, श्रीलंका भारत के साथ चैंपियंस ट्रॉफी 2002 के संयुक्त विजेता के रूप में उभरा। उस टूर्नामेंट के बाद, आइलैंडर्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली। उस श्रृंखला में, प्रोटियाज 2-0 के स्कोर से विजयी हुआ।

0/Post a Comment/Comments