टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में मेडन ओवर फेंकने वाले 5 गेंदबाज, लिस्ट में 1 भारतीय

5 bowlers who bowled maiden overs in T20 World Cup final, 1 Indian in the list

T20 विश्व कप फाइनल हर उस खिलाड़ी के लिए सबसे बड़ा खेल है जो अपने देश के लिए T20I क्रिकेट खेलता है। टी20 विश्व कप फाइनल में अपने देश के लिए खेलते समय अपने 'ए' गेम को टेबल पर लाना हर पेशेवर क्रिकेटर का सपना होता है। एक क्रिकेटर के करियर में ऐसे मैच एक या दो बार ही होते हैं।

कई प्रशंसकों को लगता है कि टी20 प्रारूप बल्लेबाजों का है क्योंकि उनके पास नंबर एक गेंद से आक्रमण करने का लाइसेंस है। कुछ हद तक, उपरोक्त दावा सही है क्योंकि कई बल्लेबाजों ने टी20ई में आक्रामक क्रिकेट खेला है। हालांकि, कुछ गेंदबाज ऐसे भी रहे हैं जो दबाव की स्थिति में भी बल्लेबाजों पर हावी रहे हैं।

यहां उन पांच गेंदबाजों की सूची दी गई है, जो T20 WC के शिखर मुकाबले के भव्य चरण में एक मेडन ओवर फेंकने में सफल रहे हैं:

1. श्रीसंत ने टी20 विश्व कप 2007 के फाइनल में पहली गेंद फेंकी

T20 WC फाइनल में मेडन गेंदबाजी करने वाले पहले गेंदबाज भारत के श्रीसंत थे। उन्होंने पारी के चौथे ओवर में पाकिस्तान के यूनिस खान के खिलाफ यह कारनामा किया। फिर भी, वह 1/44 के आंकड़े के साथ समाप्त हुआ।

2. मोहम्मद आमिर, 2009

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर T20 WC फाइनल में मेडन डालने वाले सबसे कम उम्र के गेंदबाज हैं। उन्होंने फाइनल की शुरुआत एक मेडन के साथ की, जिसमें टीएम दिलशान का विकेट भी शामिल था।

3. एंजेलो मैथ्यूज, 2012

श्रीलंकाई ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज ने भी 2012 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए मेडन फेंकी थी। यह पहला ओवर था और आमिर की तरह उन्होंने एक विकेट लिया, जो जॉनसन चार्ल्स का था।

4. सैमुअल बद्री ने टी20 विश्व कप 2016 के फाइनल में पहली गेंद फेंकी

वेस्टइंडीज के पूर्व लेग स्पिनर सैमुअल बद्री ने 2016 टी20 विश्व कप फाइनल में इयोन मोर्गन और जोस बटलर के खिलाफ पहली गेंद फेंकी थी। यह पारी का पांचवां ओवर था।

5. आदिल राशिद ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 फाइनल में मेडन फेंकी थी

सूची में शामिल होने वाले एक अन्य लेग स्पिन गेंदबाज आदिल राशिद हैं। उन्होंने कल पाकिस्तान के खिलाफ 12वें ओवर में यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने बाबर आज़म का विकेट लिया और फिर इफ्तिखार अहमद को डॉट डिलीवरी की।

0/Post a Comment/Comments