जानिए कौन है एक ओवर में 43 रन लुटाने वाले शिवा सिंह, 360 डिग्री गेंदबाजी के लिए हैं फेमस, भारत को बना चुके हैं विश्व विजेता


क्रिकेट जगत में कुछ खिलाड़ी अपने रिकॉर्ड बनाने के कारण सुर्खियां बटोरते है तो कुछ खिलाड़ियों के विरूद्ध रिकॉर्ड बनने के कारण वें खिलाड़ी सुर्खियां बटोरते है। इन दोनों ऐसे ही दो खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट जगत में काफी सुर्खियां बटोर रहे हैं। वह खिलाड़ी हैं रितुराज गायकवाड़ और शिवा सिंह। जहां गायकवाड़ ने एक 43 रन बनाकर सुर्खियां बटोर रहे तो वही शिवा सिंह एक ओवर में 43 रन लुटाकर सुर्खियां बटोर रहे हैं।

रितुराज के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन शिवा सिंह के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं कि वह कौन है, कहां से और किस टीम से खेलते हैं। आज हम इन सवालों का जवाब को इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं।

अंडर 19 विश्व कप में किया था शानदार प्रदर्शन

शिवा सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में हुआ था। उन्होंने बचपन से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। यही कारण था कि महज 17 साल की उम्र में साल 2018 में हुए अंडर 19 विश्व कप में भारतीय टीम में जगह बना ली थी। जहां उन्होंने टीम को विश्व चैम्पियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

शिवा ने उस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में शिवा सिंह ने 2 विकेट झटककर विपक्षी टीम की कमर तोड़ी थी और टीम चैंपियन बनाकर ही दम लिया था।

360 डिग्री एक्शन से भी बटोरी थी सुर्खियां

शिवा सिंह अंडर 19 विश्व कप में अपने प्रदर्शन के अलावा 2018 में वह अपने 360 डिग्री एंगल के बाॅलिंग एक्शन कज कारण भी सुर्खियों में थे। उन्होंने सीके नायडू ट्रॉफी में सीके नायडू ट्रॉफी में यूपी के लिए खेलते हुए 360 डिग्री चक्कर लगाकर गेंद डाली थी। अंपायर ने गेंद को डेड बॉल दी। जिसके बाद काफी बवाल खड़ा हुआ था।

इस गेंद का गेंद को लेकर युवराज सिंह से लेकर बिशन सिंह बेदी तक के दिग्गज खिलाड़ियों ने इसपर रिएक्शन दिया था। शिवा सिंह के गेंदबाजी एक्शन पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वाॅन ने भी रिएक्शन भी दिया था और उन्होंने कहा था कि यह एक्शन उनके अनुसार सही है।

0/Post a Comment/Comments