50 ओवर के एक मैच में 250 से ज्यादा रन बनाने वाले 4 बल्लेबाज, लिस्ट में 2 भारतीय

4 batsmen who scored more than 250 runs in a 50 over match, 2 Indians in the list

50 ओवर का मैच बल्लेबाजों के लिए एक चुनौतीपूर्ण प्रारूप है। उनके पास इस प्रारूप में आक्रमण और रक्षा दोनों कौशल होने चाहिए। जब परिस्थितियाँ गेंदबाजों के पक्ष में हों या शीर्ष क्रम का पतन हो, तो बल्लेबाज को कुछ समय के लिए रक्षात्मक क्रिकेट खेलने की आवश्यकता होती है। जब परिस्थितियां बल्लेबाजी के लिए बेहतरीन होती हैं तो उसे यह समझने की जरूरत होती है कि कैसे आक्रमण करना है।

गैप ढूंढना, स्ट्राइक रोटेट करना और स्कोरबोर्ड को टिकते रहना इस फॉर्मेट के कुछ सबसे महत्वपूर्ण कौशल हैं। साथ ही, यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि पारी को कैसे गति दी जाए। 50 ओवर के मैच के क्रिकेट की बात करें तो यहां चार बल्लेबाजों की सूची दी गई है, जिन्होंने अकल्पनीय प्रदर्शन किया और एक पारी में 250 रन बनाने की दुर्लभ उपलब्धि हासिल की।

1. रोहित शर्मा - 264

एकदिवसीय मैच की एक पारी में एक बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम है। वह 2014 में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में निडर हो गए और 264 रन बनाए। उन्होंने अपनी बड़ी पारी में 33 चौके और नौ छक्के लगाए।

2. डार्सी शॉर्ट - 257

डार्सी शॉर्ट इस समय ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के शीर्ष बल्लेबाजों में से एक हैं। जबकि वह आईपीएल में बड़ा प्रदर्शन नहीं कर सका, वह ऑस्ट्रेलिया के घरेलू टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। सिडनी में क्वींसलैंड के खिलाफ मैच में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए शॉर्ट ने 257 रनों की पारी खेली। उन्होंने 15 चौके और 23 छक्के लगाए।

3. नारायण जगदीसन - 277

इस सूची में नवीनतम प्रवेश नारायण जगदीसन है । अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी मैच में तमिलनाडु के लिए खेलते हुए नारायण ने 277 रन बनाए। वह 50 ओवर के मैच में किसी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक रन बनाने के रिकॉर्ड के नए मालिक हैं।

4. एडी ब्राउन - 268

एडी ब्राउन 50 ओवर के क्रिकेट में 250 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे। उन्होंने 2002 में उपलब्धि हासिल की। ​​ओवल में ग्लैमरगन के खिलाफ सरे के लिए खेलते हुए, ब्राउन ने 160 गेंदों पर 268 रन बनाए, जिसमें 30 चौके और 12 छक्के लगाए।

0/Post a Comment/Comments