इस भारतीय गेंदबाज के कायल हुए रिकी पोंटिंग, बताया तीनों फॉर्मेट का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

Jasprit Bumrah is the most complete bowler across formats: Ricky Ponting

जसप्रीत बुमराह पिछले काफी समय से भारत के सबसे लगातार तेज गेंदबाज रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट हो, वनडे हो या T20I, वह किसी भी दबाव की स्थिति में रोहित शर्मा के सबसे अच्छे गेंदबाज हैं। ऐसे में यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि टीम इंडिया उन्हें मौजूदा एशिया कप में मिस कर रही है।

सौभाग्य से यह तेज गेंदबाज टी20 विश्व कप के लिए फिट हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनकी उपलब्धता अभी भी संदिग्ध है लेकिन ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप के दौरान हमले में भुवनेश्वर कुमार और अन्य लोगों के साथ शामिल होंगे। वह वर्तमान में बैंगलोर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में पुनर्वास के दौर से गुजर रहे हैं।

इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 28 वर्षीय को पूरे प्रारूप में सबसे पूर्ण गेंदबाज कहा। उनके पास वर्तमान में 30 टेस्ट मैचों में 128 विकेट हैं और जिनमें से अधिकांश घर से दूर खेलों में हैं। सफेद गेंद वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके नाम 190 स्कैलप भी हैं। इस प्रकार, उन्होंने अपनी योग्यता साबित की है और टी 20 क्रिकेट में रिकी पोंटिंग के शीर्ष पांच खिलाड़ियों में से एक हैं।

“वह (बुमराह) शायद दुनिया में टेस्ट क्रिकेट, एक दिवसीय क्रिकेट और टी 20 क्रिकेट में सबसे पूर्ण गेंदबाज हैं। नई गेंद के साथ बहुत अच्छा है जब कोई भी उसे इस तरह इस्तेमाल करने का फैसला करता है, ” आईसीसी समीक्षा के नवीनतम एपिसोड में दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान ने कहा।

पोंटिंग ने अपने शीर्ष पांच टी20 खिलाड़ी चुने

दुनिया भर में टी20 क्रिकेट के तेजी से विकास के साथ, प्रारूप के सिर्फ पांच सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को चुनना मुश्किल है। हालांकि, रिकी पोंटिंग को यह आसान लगा क्योंकि उन्होंने राशिद खान, बाबर आजम, हार्दिक पांड्या, जोस बटलर और बुमराह को शामिल किया।

इस तथ्य को देखते हुए कि ऑस्ट्रेलिया इस समय विश्व चैंपियन है, अपने देश से किसी को भी चुनना कुछ लोगों को भ्रमित नहीं करता है। हालांकि, अपने फैसले को सही ठहराते हुए पोंटिंग ने कहा कि राशिद को नंबर एक के रूप में चुनने का मुख्य कारण उनकी निरंतरता है।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म को प्रारूप में उनके रिकॉर्ड के लिए दूसरे नंबर पर चुना गया, जबकि 47 वर्षीय ने हार्दिक को इस समय टी 20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर कहा। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कहा , "वह खेल को बेहतर ढंग से समझता है और वह अपने खेल को पहले से बेहतर समझता है और अभी वह शायद टी 20 क्रिकेट में दुनिया का सबसे अच्छा ऑलराउंडर है, और संभावित रूप से एकदिवसीय क्रिकेट में हो सकता है ।"

जोस बटलर, जिन्हें टी 20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, पोंटिंग की सूची में चौथे स्थान पर हैं जबकि बुमराह पांचवें स्थान पर हैं।

0/Post a Comment/Comments