वनडे क्रिकेट के इतिहास में 5 ओवर या उससे कम में 5 विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज, लिस्ट में 1 भारतीय

In the history of ODI cricket, 5 bowlers who took 5 wickets in 5 overs or less, 1 Indian in the list

एकदिवसीय क्रिकेट में 5 विकेट लेना हर उस गेंदबाज का सपना होता है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू करता है। हालांकि, हर गेंदबाज यह कारनामा नहीं कर पाया है। कुछ अच्छे गेंदबाजों ने अपने नाम पर एक भी 5 विकेट लिए बिना अपने करियर का अंत किया।

कुछ प्रशंसकों को लगता है कि एक गेंदबाज के लिए वनडे में पांच विकेट लेने की संभावना टी20ई की तुलना में अधिक होती है क्योंकि उसे एक टी20 मैच में चार ओवर की तुलना में एक वनडे मैच में 10 ओवर गेंदबाजी करने को मिलता है। हालांकि, निम्नलिखित पांच गेंदबाज एक वनडे मैच में अपना आधा कोटा या उससे भी कम गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट लेने में सफल रहे हैं।

5. एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने अपने आखिरी वनडे मैच में 5 ओवर में 5 विकेट लिए थे

इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने अपना आखिरी वनडे मैच 2009 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। उस मैच में उन्होंने पांच ओवर फेंके और 5/19 के आंकड़े के साथ वापसी की। वह इंग्लैंड के लिए यह कारनामा करने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

4. रॉबिन सिंह ने 5 ओवर में 5 विकेट लिए

इस सूची में दो भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। इन्हीं में से एक हैं रॉबिन सिंह, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 5 ओवर में 5/22 का स्पैल फेंका। यह वर्ष 1997 के दौरान गुवाहाटी में एक मैच में था।

3. स्टुअर्ट बिन्नी

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी ने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय द्वारा सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय स्पैल फेंका। उन्होंने 4.4 ओवर फेंके, छह विकेट लिए और केवल चार रन दिए। यह बिन्नी के जीवन में एक बार का प्रदर्शन था।

2. कर्टनी वॉल्श एकदिवसीय क्रिकेट में 5 ओवर के अंदर 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे

वेस्टइंडीज के पूर्व स्टार कर्टनी वॉल्श ने 1985 में एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया। अपने एकदिवसीय करियर के दूसरे वर्ष में, उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 5/1 का शानदार स्पैल फेंका। शारजाह में एक चैंपियंस ट्रॉफी मैच में, वॉल्श ने केवल 4.3 ओवर में पांच विपक्षी बल्लेबाजों को आउट किया।

1. रयान बर्ली

जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर रयान बर्ल ने एकदिवसीय मैचों में पूरे किए गए स्पैल के मामले में सबसे तेज पांच विकेट लेने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई श्रृंखला के तीसरे एकदिवसीय मैच में सिर्फ तीन ओवर फेंके और 5/10 के आंकड़े के साथ वापसी की।

0/Post a Comment/Comments