6 खिलाड़ी जो सिर्फ कप्तान होने की वजह से टीम में थे

6 players who were in the team just because they were captain

क्रिकेट के खेल में कप्तानों का अहम स्थान होता है। एक टीम में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हो सकते हैं। हालांकि, अगर टीम में एक सक्षम व्यक्ति नहीं है जो टीम का नेतृत्व कर सके, तो कागज पर सबसे मजबूत टीम भी बड़े टूर्नामेंट में लड़खड़ा सकती है।

इन वर्षों में, क्रिकेट जगत ने कुछ महान कप्तानों को देखा है। क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई उदाहरण हैं जब एक कप्तान को खराब फॉर्म के बावजूद प्लेइंग इलेवन से सिर्फ इसलिए नहीं हटाया गया क्योंकि वह टीम का कप्तान था। अंतत: या तो टीम प्रबंधन ने उन्हें हटा दिया या खिलाड़ी सीधे संन्यास ले लिया। ऐसे ही छह नामों की सूची यहां दी गई है।

1. टिम पेन

ऑस्ट्रेलिया में मैथ्यू वेड और एलेक्स कैरी जैसे कुछ प्रतिभाशाली विकेटकीपर थे, लेकिन उन्होंने ज्यादातर टेस्ट मैच खराब प्रदर्शन करने वाले टिम पेन के विकेटकीपर के रूप में सिर्फ इसलिए खेले क्योंकि वह सैंडपेपर गेट के बाद कप्तान थे।

2. आरोन फिंच

इस सूची में शामिल होने वाला एक और ऑस्ट्रेलियाई आरोन फिंच है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज काफी समय से वनडे क्रिकेट में संघर्ष कर रहा था। आखिरकार, न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के दौरान, उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

3. डैरेन सैमी

पूर्व कैरेबियाई कप्तान डैरेन सैमी विश्व स्तरीय कप्तान थे, जिन्होंने टी20 प्रारूप में दो विश्व कप जीते थे। हालाँकि, एक ऑलराउंडर के रूप में, वह एक बिट एंड पीस क्रिकेटर थे।

4. माइकल क्लार्क

माइकल क्लार्क की पीठ की समस्या का उनके खेल पर गहरा असर पड़ा। उनका फॉर्म 2015 में गिर गया, और यहां तक ​​​​कि क्लार्क ने भी यह कहते हुए इसे स्वीकार किया: "मुझे लगता है कि किसी भी विरोधी को हराना हमेशा कठिन होता है जब उनके पास 11 और हमारे पास केवल 10 होते हैं।"

5. एलेस्टेयर कुक

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने 2014/15 के दौरान टेस्ट क्रिकेट में एक तेज रन बनाया था, जब उन्होंने बिना शतक बनाए 33 पारियां खेली थीं। उस वक्त कई फैंस को लगा कि वह टीम में सिर्फ इसलिए हैं क्योंकि वह कप्तान हैं।

6. इयोन मोर्गन

इंग्लैंड की T20I टीम में कई बड़े-हिटर्स लाइन में थे, लेकिन T20 विश्व कप के बाद लंबे समय तक, इयोन मॉर्गन ने कप्तान के रूप में मध्य क्रम में खेला। इस साल की शुरुआत में मॉर्गन ने संन्यास की घोषणा की थी।

0/Post a Comment/Comments