भारतीय क्रिकेट इतिहास 3 ऐसे क्रिकेटर जो रह चुके टीम इंडिया के कप्तान, कोच और मुख्य चयनकर्ता, देखें लिस्ट


भारत की तरफ से कई महान खिलाडियों ने क्रिकेट खेला है लेकिन बहुत ही खिलाडियों को भारतीय टीम की कप्तानी या कोचिंग करने का मौका मिला है। आज हम आपको 4 ऐसे भारतीय क्रिकेटर के बारे में बताएंगे जो न सिर्फ भारत के लिए, बल्कि टीम की कप्तानी भी की और कोच तथा सेलेक्टर भी रहे। ऐसा सिर्फ 4 भारतीय क्रिकेटर को ही यह सौभाग्य मिला है। 

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि जॉन राईट से पहले भारतीय क्रिकेट में कोई स्पेसिलिस्ट कोच नही हुआ करते थे। कोच की जगह पर मैनेजर हुआ करते थे जिनकी हैसियत कोच की रहती थी। जिन 4 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं वे भारतीय टीम की कप्तान, कोच (मैनेजर), सेलेक्टर रह चुके हैं। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

बिशन सिंह बेदी 

बाएं हाथ के स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए  1966 से 1979 तक अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्होंने भारत के लिए कुल 67 टेस्ट मैच खेलें, जिसमे से उन्होंने कुल 266 विकेट झटके। उन्होंने 22 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की। 

1990 में भारतीय टीम के थोड़े समय के लिए मैनेजर भी बनाये गए थे। बाद में वह भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता भी रहे। इसलिए बिशन सिंह को भारतीय टीम का कोच नहीं माना जाता है। 

अजीत वाडेकर 

अजीत वाडेकर भी उन खिलाडियों की लिस्ट में आते हैं जो भारतीय टीम की कप्तानी, कोचिंग और चयनकर्ता का काम कर चुके हैं। अजीत वाडेकर ने भारत के लिए कुल  37 टेस्ट मैच 1966 से 1974 तक खेले। 1971 में अजीत वाडेकर ने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी की और वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जितवाई। 

1990 में अजीत वाडेकर मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली भारतीय टीम के कोच अर्थात मैनेजर के तौर पर रहे। इसके बाद अजीत वाडेकर भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता भी बने। 

चंदू बोर्डे 

भारतीय टीम की कप्तानी, कोचिंग और चयनकर्ता की भूमिका निभाने वाले में चंदू बोर्डे का भी नाम आता है। चंदू बोर्डे ने 1958 से 1970 तक भारत के लिए क्रिकेट खेला। उन्होंने भारत के लिए कुल 55 टेस्ट मैच खेलें जिसमे से उन्होने कुल 3,061 रन बनाये। बोर्डे ने केवल एक ही टेस्ट मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की है। 

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ में एडिलेड टेस्ट मैच में टीम की कप्तानी की थी। इसके बाद मंसूर अली खान टीम में वापस आ गए और फिर उन्होंने कप्तानी का जिम्मा संभाला।  रिटायमेंट के बाद वह टीम के चीफ सेलेक्टर भी बने। 

लाला अमरनाथ 

 लाला अमरनाथ ने भी भारतीय टीम की कप्तानी की है, कोचिंग की है और टीम के मुख्य चयनकर्ता रहे हैं। लाला अमरनाथ भारत की तरफ से शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं।   

0/Post a Comment/Comments