यंग शोएब अख्तर की वह ऐतिहासिक गेंद जिसपर हुए थे सचिन आउट, भारत हार गई थी वह मैच


एशिया कप टी20 टूनामेंट में एक बार फिर 28 अगस्त को भारत पाकिस्तान की भिड़ंत होने जा रही है। इस भिडंत से पहले दोनों देशों की कुछ यादगार मैचों का जिक्र किया जा रहा है। इसमें सचिन बनाम शोएब अख्तर का पहला मुकाबला भला कौन भूल सकता है, जब शोएब ने अपनी पहली गेंद पर सचिन जैसे बल्लेबाज को चकमा देकर आउट किया था। गौरतलब हो कि, साल 1999 का फरवरी महीना, एशियाई टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन मैदान पर खेला जा रहा था। उस वक्त में महान बल्लेबाज पिच पर अपनी पारी खेलने आएं थे और गेंदबाजी के लिए पाकिस्तान के युवा नवोदित गेंदबाज शोएब अख्तर थे।

शोएब अख्तर ईडन गार्डन पर सचिन के लिए अपना रनअप करते हुए आए और सचिन-शोएब मुकाबले की पहली गेंद फेकी, सचिन को कुछ सूझा नहीं वह बल्ले से गेंद को बिट करते हुए बोल्ड हो गए। अचानक सारा ईडन गार्डन स्टेडियम संन्नाटा हो गया और अपने टेस्ट जीवन का मात्र 9वें टेस्ट खेल रहे शोएब अख्तर खुशी से झूम उठे। शोएब का वह सचिन वाला विकेट इतना कीमती साबित हुआ कि शोएब को रातों रात क्रिकेट की दुनिया का स्टार गेंदबाज बना दिया। शोएब का तब सचिन का विकेट लेने में पाक के चार खिलाड़ियों की रणनीति रही थी, इसका खुलासा खुद शोएब ने किया है।

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने एक स्पोर्ट्स चैनल से बात करते हुए बताया था कि, उस ईडन गार्डन में सचिन तेंदुलकर के लिए विशेष रणनीति बनाई गई थी। शोएब से पाकिस्तान टीम के कप्तान वसीम अकरम ने कहा था, इसे जल्दी आउट करो नहीं तो वह पांचों सत्र में हमारी पिटाई कर सकता है। साथ में पाकिस्तान टीम के ही पूर्व तेज गेंदबाज ने सलीम मलिक, अजहर महमूद और कप्तान वसीम अकरम सहित अपने साथियों से कई निर्देश प्राप्त करने के बाद वह सचिन के लिए गेंद फेकी थी।

1999 के कोलकाता टेस्ट में सचिन तेंदुलकर से पूर्व भारतीय टीम के ‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ का विकेट चटकाया था, इसके बाद बल्लेबाजी के लिए सचिन आएं थे। जिसे आज तक कोई भी क्रिकेट प्रेमी नहीं भूल सकता है। उस टेस्ट में शोएब ने पहली पारी में 74/4 विकेट लिये थे और भारत यह मुकाबला हार गई थी। लेकिन इसके बाद कभी भी सर्वकालिक महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने शोएब अख्तर को अपना विकेट हल्के में नहीं दिया, वह फिर भारत पाक मुकाबले में खासकर शोएब की अच्छी धुनाई करते दिखते थे।

0/Post a Comment/Comments