राष्ट्रमंडल खेल 2022: जेरेमी लालरिननुंगा ने रचा इतिहास पुरुषों की 67 किग्रा वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीता

Commonwealth Games 2022: Jeremy Lalrinnunga creates history by winning gold in men's 67kg weightlifting

भारत ने जेरेमी लालरिननुंगा के माध्यम से चल रहे 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में दूसरा स्वर्ण पदक हासिल किया, जिन्होंने पुरुषों के 67 किग्रा वर्ग में संयुक्त रूप से 300 किलोग्राम वजन उठाया। कल, मरिबाई चानू ने महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के बाद खेलों में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता।

लालरिननुंगा ने 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय भारोत्तोलकों के अच्छे प्रदर्शन को बनाए रखा क्योंकि उन्होंने पुरुषों के 67 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया। भारतीय खिलाड़ी ने नाइजीरिया के एडिडियॉन्ग जोसेफ उमोफिया और समोआ के वैपावा नेवो इयोने को हराकर शीर्ष स्थान हासिल किया। 

भारतीय ने अपने पहले प्रयास में शानदार ढंग से 136 किलोग्राम भार उठाकर शुरुआत की। यह उस क्षेत्र के विपरीत था जहां केवल उमोफिया ने 130 किग्रा का आंकड़ा छुआ था। अपनी दूसरी लिफ्ट में, लालरिननुंगा ने स्नैच में 140 किग्रा की लिफ्ट के साथ आगे बढ़े। भारतीय स्टार ने फिर अपने तीसरे प्रयास के लिए 143 किलोग्राम का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, जिससे उन्हें क्लीन एंड जर्क में बड़ी बढ़त मिल जाती। हालांकि, वह लिफ्ट को पूरा करने में विफल रहे और 10 किलोग्राम की महत्वपूर्ण बढ़त के साथ क्लीन एंड जर्क में चले गए। 

क्लीन एंड जर्क में अपने पहले प्रयास में, लालरिननुंगा ने 154 किलोग्राम वजन उठाया। हालांकि, लिफ्ट के अंत में, उन्हें चोट लग गई। हालांकि, वह 160 किलोग्राम के अपने दूसरे प्रयास के लिए बाहर आए। अविश्वसनीय दृढ़ संकल्प के प्रदर्शन में, भारतीय किशोर बढ़त लेने के लिए अपनी लिफ्ट को पूरा करने में सक्षम था। अपने अंतिम प्रयास के लिए, लालरिननुंगा ने 165 किलोग्राम भार उठाने का फैसला किया। हालांकि, वह लिफ्ट को पूरा नहीं कर पाए। 

हालाँकि, इससे कोई फर्क नहीं पड़ा क्योंकि इयोन 174 किलोग्राम की अपनी लिफ्ट को पूरा करने में विफल रहे, जिसने 293 किलोग्राम पर अपना अंतिम मिलान छोड़ दिया और भारतीय को पोडियम में शीर्ष पर पहुंचा दिया। 

मीराबाई चानू द्वारा 30 जुलाई को अपना इवेंट जीतने  के बाद खेलों में यह भारत का दूसरा स्वर्ण पदक था।

0/Post a Comment/Comments