जन्मदिन विशेष: आंद्रे नेल - पूर्व साउथ अफ्रीकी गेंदबाज के 3 यादगार गेंदबाजी स्पेल

Birthday Special: Andre Nel - 3 memorable bowling spells of former South African bowler

खेल में सबसे विवादास्पद शख्सियतों में से एक, आंद्रे नेल मैदान पर और बाहर अपनी हरकतों के लिए जाने जाते थे। लंबे प्रोटीन तेज गेंदबाज ने अपनी मस्कुलर फिगर और हर डिलीवरी के बाद मुंह से बोले जाने वाले शब्दों से बल्लेबाजों को डरा दिया। नेल ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 250 से अधिक विकेट झटके, और उनके 45 वें जन्मदिन के अवसर पर, हम प्रोटियाज के लिए उनके कुछ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शनों पर नज़र डालते हैं।

1.भारत के खिलाफ 4/13, 2006

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बारिश के कारण पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का पहला मैच रद्द होने के बाद, डरबन उनकी दूसरी बैठक का स्थान था। किंग्समीड की जीवंत सतह पर दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जैक्स कैलिस के नाबाद शतक के दम पर मेजबान टीम ने अपने 50 ओवरों में कुल 248 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर को डक पर गंवाने के बाद भारत की शुरुआत खराब रही। लेकिन यह उनके स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की बर्खास्तगी थी जिसने आंद्रे नेल के भारतीय मध्य क्रम के माध्यम से भागते हुए उनका पीछा किया। वह अपने आठ ओवरों में 4/13 के प्रभावशाली आंकड़े के साथ समाप्त हुआ क्योंकि भारत सिर्फ 91 रन पर ढेर हो गया।

2.इंग्लैंड के खिलाफ 6/81, 2005

दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के पांचवें और अंतिम टेस्ट के लिए इंग्लैंड का स्वागत किया। मेहमान सीरीज में 2-1 से आगे चल रहे थे। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर अपनी पहली पारी में 247 रन बनाने के बाद मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। इंग्लैंड ने अपने जवाब में अपने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों को 29 के स्कोर पर खो दिया, लेकिन मध्य क्रम के एक रिपोस्ट ने उन्हें 359 के स्कोर के बाद एक स्वस्थ बढ़त लेते देखा। नेल एकमात्र दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज थे जिन्होंने प्रभावित किया दूसरी पारी में उन्होंने छह इंग्लिश विकेट लिए। इंग्लैंड ने सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया, जिससे मैच ड्रॉ हो गया।

3.वेस्टइंडीज के खिलाफ 6/32, 2005

दूसरा टेस्ट जीतने के बाद, दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला को सील करने की उम्मीद में बारबाडोस की यात्रा की। मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और ब्रायन लारा के शानदार 176 रन की बदौलत बोर्ड पर 297 रन बनाए। नेल गेंदबाजों में से एक थे, जिनके नाम चार विकेट थे। दक्षिण अफ्रीका ने ग्रीम स्मिथ और एबी डिविलियर्स के दोहरे शतकों के दम पर अपने जवाब में कुल 548 का विशाल स्कोर पोस्ट किया। दक्षिण अफ्रीका ने एक पारी और 86 रन से शानदार जीत पूरी की क्योंकि नेल ने वेस्टइंडीज को छह विकेट से 116 रन पर आउट कर दिया। प्रोटीन को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया क्योंकि उन्होंने अपने नाम 10 विकेट लिए।

0/Post a Comment/Comments