वनडे क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए और नंबर 5 पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप-3 क्रिकेटर

Top-3 cricketers who have chased the target in ODI cricket and played the biggest innings at No.5

एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में रन चेज़ सबसे कठिन उपलब्धियों में से एक है क्योंकि उन्हें क्रीज पर अच्छी तरह से सेट होने, स्थितिजन्य जागरूकता रखने, गणना किए गए जोखिम लेने और आवश्यक रन रेट को एक ही समय में नियंत्रण में रखने की आवश्यकता होती है। कुछ बल्लेबाज ऐसे भी रहे हैं जो बड़े एकदिवसीय मैचों के दौरान मध्यक्रम में अपना काम करने में सफल रहे होंगे।

माइकल ब्रेसवेल, जिन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच पहले एकदिवसीय मैच के दौरान 82 गेंदों में नाबाद 127 रन बनाए, इस सूची में क्रेग यंग द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में 20 रन बनाए। आगे की हलचल के बिना, यहां ऐसे ही तीन कुशल बल्लेबाजों पर एक नजर डालते हैं।

3. शॉन पोलक 130 बनाम एशिया इलेवन, 2007

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व गेंदबाजी ऑलराउंडर शॉन पोलक का इस सूची में एक उल्लेखनीय उल्लेख है। उन्होंने जून 2007 में बेंगलुरु में अफ्रीका इलेवन और एशिया इलेवन के बीच एफ्रो-एशिया कप मुकाबले के दौरान 110 गेंदों पर 130 रन की तूफानी पारी खेली थी।

318 के कड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए, पोलक ने मामलों को अपने हाथों में ले लिया क्योंकि उन्होंने अफ्रीका इलेवन की उम्मीदों को बहाल करने के लिए एक अकेली लड़ाई का मंचन किया क्योंकि उन्हें बल्लेबाजी का पतन हुआ। प्रोटियाज क्रिकेटर आउट होने वाले आखिरी व्यक्ति थे क्योंकि उनकी टीम को 283 रनों पर समेट दिया गया था।

2. थिसारा परेरा 140 बनाम न्यूजीलैंड, 2019

अपनी अद्भुत पावर हिटिंग तकनीकों के लिए जाने जाने वाले श्रीलंकाई ऑलराउंडर थिसारा परेरा भी खुद को इस सूची में पाते हैं। परेरा ने एक तेज शतक बनाया था, लेकिन उनकी शानदार पारी आखिरकार बेकार गई।

जनवरी 2019 में माउंट माउंगानुई में 320 रनों का पीछा करते हुए, परेरा अकेले ही लंकावासियों के लिए काम करने की कोशिश कर रहे थे, जो 128/7 पर पीछे चल रहे थे और एक अपमानजनक हार का सामना कर रहे थे। दक्षिणपूर्वी ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों पर पलटवार किया और घाटा कम किया।

परेरा ने अपना शतक पूरा करने के बाद मार्च किया, लेकिन उनका सपना 189.18 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 74 गेंदों पर 140 रन बनाकर समाप्त हो गया। श्रीलंका की टीम 47 वें ओवर में 298 रन पर ऑल आउट हो गई।

मार्कस स्टोइनिस 146* बनाम न्यूजीलैंड, 2017

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस इस श्रेणी में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए एक नाबाद नाबाद पारी के सौजन्य से शीर्ष स्थान पर हैं। दुर्भाग्य से, प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलियाई टीम छह रन से कम हो गई।

287 रनों का पीछा करते हुए, ऑस्ट्रेलिया 67/6 पर सिमट रहा था और कार्ड पर एक शर्मनाक हार बहुत ज्यादा थी। बहरहाल, स्टोइनिस ने अपनी शानदार पावर-हिटिंग क्षमताओं का प्रदर्शन किया और तत्कालीन एकदिवसीय विश्व चैंपियन को लक्ष्य के करीब लाया क्योंकि उन्होंने अपना शतक सफलतापूर्वक पूरा किया। स्टोइनिस अकेला योद्धा था और 117 गेंदों में 146 रन बनाकर नाबाद रहा क्योंकि ऑस्ट्रेलिया 280 रन पर ऑल आउट हो गया था।

0/Post a Comment/Comments