अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले 2 खिलाड़ी, लिस्ट में 1 भारतीय

2 players who have won the most consecutive matches as captain in international cricket, 1 Indian in the list

हर खेल में खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का सपना देखते हैं, लेकिन पूरे देश की उम्मीदों के साथ एक राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करना एक कप्तान पर भारी पड़ता है। क्रिकेट में ऐसे कई उदाहरण हैं जब कप्तान होने की जिम्मेदारियों ने खिलाड़ी के व्यक्तिगत रूप को प्रभावित किया है। लेकिन कुछ खिलाड़ियों को प्राकृतिक अग्रणी क्षमताओं का उपहार दिया जाता है, यहां अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे लंबे समय तक जीतने वाले रन हैं।

रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया), 2006-07 - 16 जीत

रिकी पोंटिंग क्रिकेट में एक पक्ष का नेतृत्व करने वाले सबसे महान कप्तान हैं, जो कि कप्तान के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके त्रुटिहीन रिकॉर्ड के अनुसार, 230 में से 165 मैच जीतकर 71.74% की आश्चर्यजनक जीत दर के साथ है। तीनों प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के लिए 26000 से अधिक रन बनाने वाले आधुनिक बल्लेबाजों में से एक। पोंटिंग के ऑस्ट्रेलिया ने 2006 और 2007 के बीच 16 मैचों की विजयी पारी खेली, जो एक कप्तान द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीसरी सबसे बड़ी जीत है।

रोहित शर्मा (भारत), 2019-22 - 19 जीत

भारत के रोहित शर्मा ने कप्तानी में एक सहज परिवर्तन किया जब पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अपनी भूमिका छोड़ दी। भारत के शानदार सलामी बल्लेबाज, जिन्हें आधुनिक युग के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, ने सभी प्रारूपों में 19 मैचों की जीत का सिलसिला जारी रखा, जिसमें 2019 में शुरू हुए एक रन में लगातार 14 T20I जीत शामिल थी। और ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड से हार के बाद समाप्त हुआ।

रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया), - 20 जीत

इस सूची में सबसे ऊपर पोंटिंग का नाम एक नेता के रूप में उनकी निर्विवाद प्रशंसा का प्रमाण है। ऑस्ट्रेलिया की 'गोल्डन जेनरेशन', जिसमें मैथ्यू हेडन, एडम गिलक्रिस्ट, ब्रेट ली, शेन वार्न और ग्लेन मैकग्राथ शामिल थे, ने 2000 के दशक की शुरुआत में कुछ असाधारण क्रिकेटरों का नाम लिया, जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 20 जीत का रिकॉर्ड बनाया। पोंटिंग का शानदार नेतृत्व। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में आयोजित टूर्नामेंट में लगातार 11 गेम जीतकर अपना लगातार दूसरा विश्व कप खिताब जीता।

0/Post a Comment/Comments