IND vs WI: 2022 में पूरा व्यस्त रहेगी टीम इंडिया, वेस्टइंडीज और अमेरिका के खिलाफ पूरा शेड्यूल आया सामने


इंडिया टीम आईपीएल के खत्म होते ही एक के बाद एक सीरीज खेलेगी. सबसे पहले टीम 9 जून से अफ्रीका के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. इसके बाद टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो जाएगी. जहां उसे टेस्ट वनडे और टी20 सीरीज खेलनी होगी. इसके बाद टीम का आयरलैंड भी दौरा होगा. इस दौरे को लेकर अभी कुछ सामने नहीं आया है. फिर वर्ल्ड कप से ठीक पहले इंडिया टीम वेस्टइंडीज का दौरा करेगी.

वर्ल्ड कप से पहले वेस्टइंडीज से होगा दौरा

वहीं, इंडिया टीम टी20 वर्ल्ड कप से पहले वेस्टइंडीज से पहले से दौरा करेगी. इस दौरे पर कुल 8 मैच खेले जाएंगे, जिसमे 3 वनडे और 5 टी20 मैच शामिल हैं. इस सीरीज में पहले वनडे मैच खेले जाएंगे. पहला वनडे मैच 22 जुलाई को खेला जाएगा. इसके बाद टी20 सीरीज का सिलसिला शुरु होगा.

पूरे 8 मैचों का शेड्यूल

वनडे का पहला मैच 22 जुलाई को त्रिनिदाद में खेला जाएगा, दूसरा मैच 24 जुलाई को त्रिनादाद में खेला जाएगा और आखिरी वनडे मैच 27 जुलाई को त्रिनिदाद में खेला जाएगा.

इसके बाद, शुरू होगा टी20 मैचों का धमासान. पहला टी20 मैच 29 जुलाई त्रिनिदाद में खेला जाएगा, दूसरा टी20 मुकाबला 1 अगस्त सेंट किट्स में खेला जाएगा, तीसरा टी20 अगले ही दिन 2 अगस्त को सेंट किट्स में खेला जाएगा. चौथा और पांचवा टी20 6 और 7 अगस्त को लगातार अमेरिका के फ्लोरिडा में खेले जाएंगे. बता दें, साल 2024 में टी20 वर्ल्ड कप की ज़िम्मेदारी वेस्टइंडीज और अमेरिका को दी जाएगी, इसलिए कुछ मैच अमेरिका में खेले जा रहे हैं.

भारत बनाम वेस्टइंडीज हेड टू हेड

इंडिया और वेस्टइंडीज अब तक 20 टी20 मुकाबलों में आमने सामने आ चुके हैं, जिसमे से 13 मैच में इंडिया ने कब्ज़ा किया है और 6 मैचों में वेस्टइंडीज को जीत मिली है. एक मैच का परिणाम सामने नहीं आ सका. इसके अलावा वनडे मैचों की बात करें तो, अब तक दोनों टीमें 136 वनडे मैच आमने सामने खेल चुकी हैं, जिसमे से 67 मैच इंडिया ने जीते हैं और 63 में वेस्टइंडीज ने बाज़ी मारी है. 2 मुकाबले टाई हुए और 4 का परिणाम धोषित नहीं हो सका. देखा जाए तो, आमने सामने की टक्कर में टीम इंडिया वेस्टइंडीज से आगे है.

0/Post a Comment/Comments