जन्मदिन विशेष: केमार रोच - वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज के 4 यादगार गेंदबाजी स्पेल

Birthday Special: Kemar Roach - 4 memorable bowling spells of West Indies fast bowler

एक दशक से भी अधिक समय से वह मशीन की तरह अथक रूप से दौड़ रहा है। उन्होंने अपनी गति से बल्लेबाजों को चकमा दिया है, डेक से उतरने वाले आंदोलन के साथ उन्हें झकझोर दिया है, और निश्चित रूप से गेंदबाजी विभाग में वेस्ट इंडीज के लिए एक बेशकीमती संपत्ति है जो सराहना के योग्य है।

केमार रोच ने वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट और सीमित ओवरों के क्रिकेट दोनों में एक उत्कृष्ट करियर बनाया है। दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज ने 65 टेस्ट मैचों में वेस्टइंडीज के लिए 223 विकेट लिए हैं और खेल के सबसे लंबे प्रारूप में वेस्टइंडीज के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 8 वें स्थान पर हैं। वनडे क्रिकेट में भी रोच ने 92 मैचों में 124 विकेट लिए हैं।

करियर के मुख्य अंश

और, उनके शानदार करियर में, रोच के कुछ मंत्र हैं जो गेंद के साथ प्रदर्शित किए गए नियंत्रण और कौशल के लिए बाहर खड़े हैं। 

1. वर्ष 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में उन्होंने जो 5/60 लिया, उससे वेस्टइंडीज को कीवी टीम को 9 विकेट शेष रहते पटखनी देने में मदद मिली। 

2. टेस्ट में रोच का एक और शानदार प्रदर्शन अप्रैल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था। रोच ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में पांच विकेट लिए और ऑस्ट्रेलियाई टीम को चौंका दिया। ड्रॉ पर समाप्त हुए मैच में, रोच अपने शानदार प्रदर्शन के लिए बाहर खड़ा था, क्योंकि कंगारू सभी समुद्र में थे, रोच द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब खोजने में असमर्थ थे।

3. एकदिवसीय क्रिकेट में भी रोच के अपने पल रहे हैं। 26 जुलाई 2009 को बांग्लादेश की ओर से एक वनडे मैच में , उन्होंने अपने 10 ओवरों में 44 रन देकर पांच विकेट लिए। अपने पांच विकेटों में, तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन के दो महत्वपूर्ण विकेटों ने वेस्टइंडीज को बांग्लादेश की टीम को कुल 246 पर रोक दिया।

4. एकदिवसीय क्रिकेट में रोच का एक और आश्चर्यजनक स्पेल 4/27 है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ लिया था। कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने और उपुल थरंगा की बल्लेबाजी लाइनअप के खिलाफ, रोच ने जिस गति और नियंत्रण का प्रदर्शन किया, उससे चमक उठी।

रोच आज 33 साल के हो गए लेकिन अभी तक नहीं किया है। आइए हम इस अथक वेस्ट इंडीज गेंदबाजी मशीन को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं दें।

0/Post a Comment/Comments