क्रिकेट इतिहास में 2 बार लगातार 3 वनडे शतक लगाने वाला दुनिया का इकलौता बल्लेबाज

The only batsman in the world to score 3 consecutive ODI centuries in cricket history

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में 8 जून (बुधवार) को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के पहले एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में शतक बनाया, साथ ही पिछले तीन एकदिवसीय मैचों में तीन शतक भी बनाए। अपने नवीनतम शतक के साथ, बाबर प्रारूप के इतिहास में दो बार लगातार तीन शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

वेस्टइंडीज के खिलाफ बाबर का 103 रन लाहौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 114 और 105* के दम पर आया, जिसने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 2-1 से सीरीज जीत दिलाई। पाकिस्तानी कप्तान ने इससे पहले 2016 में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों में तीन टन स्कोर करने की उपलब्धि हासिल की थी। 27 वर्षीय ने अपनी पिछली पांच पारियों में से प्रत्येक में पचास से अधिक रन बनाए हैं, जिनमें से चार सौ से अधिक रन हैं।

सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान ने 306 रनों का पीछा किया।

इस बीच,  वेस्टइंडीज  के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उनके सलामी बल्लेबाज शाई होप ने एक विशाल शतक (127) बनाया, जो उनके नंबर तीन बल्लेबाज शर्मा ब्रूक्स द्वारा बहुत अच्छी तरह से पूरक था, जिन्होंने 70 रन बनाए। रोवमैन पॉवेल ने 23 गेंदों में छठे नंबर पर 32 रन की तेज पारी खेली, और रोमारियो शेफर्ड की ओर से एक त्वरित कैमियो किया। सातवें नंबर ने पारी को आगे बढ़ाया, कुल 305 रन बनाए।

तेज गेंदबाज हारिस राउफ ने चार विकेट लेकर पाकिस्तान के गेंदबाजी क्रम का नेतृत्व किया, जिसमें सेंचुरियन होप को आउट करना भी शामिल था, हालांकि उन्होंने अपने 10 ओवरों में 77 रन बनाए। उनके इक्का-दुक्का तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने अपने 10 ओवरों में 55 रन देकर दो विकेट लिए, और लेग स्पिनर शादाब खान ने 10 ओवरों में केवल 37 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

पाकिस्तान की बल्लेबाजी लाइन-अप का नेतृत्व उनके कप्तान बाबर ने तीसरे नंबर पर किया और सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक ने 65 रनों की पारी खेली। चौथे नंबर पर उनके विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 59 रन की अहम पारी खेली. खुशदिल शाह ने पांचवें नंबर पर 23 गेंदों में 41* रनों की तूफानी पारी खेली, जिससे मेजबान टीम को चार गेंद शेष रहते जीत दिला दी गई।

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने 10 ओवर में 2/55 रन के आंकड़े के साथ समाप्त किया, और बाएं हाथ के रूढ़िवादी स्पिनर अकील होसेन ने 50 रन देकर इमाम-उल-हक का विकेट हासिल किया।

0/Post a Comment/Comments