टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज, लिस्ट में नही है कोई भारतीय


क्रिकेट में इस वक्त कई फॉर्मेट आ गए हैं। टी-20 से लेकर टी 10 फॉर्मेट तक क्रिकेट में आ चुका है। आज भी असली क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट को ही कहा जाता है क्योंकि यहां पर उस खिलाड़ी का पूरी तरह से टेस्ट होता है। उस खिलाड़ी की मानसिक क्षमता, तकनीकी क्षमता हर चीज का टेस्ट सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में ही होता है। यही वजह है कि जब टेस्ट क्रिकेट में कोई रन बनाता हैं तो उसकी तारीफ होती है और उसे असली खिलाड़ी माना जाता है। इस आर्टिकल में हम टेस्ट क्रिकेट इतिहास के उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाएं हैं।

सर डॉन ब्रैडमैन

टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों की बात होती है तो उसमें सबसे पहला नाम जेहन में सर डॉन ब्रैडमैन का ही आता है। क्योंकि सिर्फ 52 टेस्ट मैच में 99.94 की औसत रखने वाले इस महान खिलाड़ी ने महज 52 टेस्ट मैच में 12 दोहरे शतक लगाए हैं। महान दिग्गज खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ केवल एक एशेज सीरीज में तीन दोहरे शतक लगा दिए थे जो अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है।

कुमार संगकारा

श्रीलंका की टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा का टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी में रिकॉर्ड बेहद शानदार है। वैसे तो कुमार संगकारा किसी भी फॉर्मेट में बल्लेबाजी के मोहताज नहीं रहे। क्योंकि उन्होंने श्रीलंका के लिए हर फॉर्मेट में बेहद शानदार प्रदर्शन किया है। लेकिन जब बार टेस्ट क्रिकेट की आती है तो कुमार संगकारा यहां पर पर निखर कर सामने आते हैं। टेस्ट क्रिकेट में कुमार संगकारा ने 11 दोहरे शतक लगाए हैं। वो एशिया के सबसे ज्यादा दोहरे शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम रखते है।

ब्रायन लारा

वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 400 रन है जो अब भी अपने आप में एक रिकॉर्ड है और अब तक इसे कोई भी नहीं तोड़ पाया है। ब्रायन लारा ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 9 दोहरे शतक लगाए हैं। लारा को प्रिंस और त्रिनिदाद के नाम से भी जाना जाता है।

0/Post a Comment/Comments