आईपीएल इतिहास के पांच सर्वश्रेष्ठ यॉर्कर फेंकने वाले गेंदबाज, लिस्ट में 1 भारतीय


यॉर्कर गेंदबाजी की शुरूआत सन् 1996 के आसपास मानी जाती है, जब सफेद गेंद की क्रिकेट ज्यादा होने लगी। लेकिन इसका इस्तेमाल टी-20 क्रिकेट में जोरों-शोरों से हुआ। खासकर आईपीएल जैसी लीग में हर टीमें एक बेहतरीन यॉर्कर गेंदबाज ढूढ़ती नजर आती रही हैं। आईपीएल नीलामी में ऐसे गेंदबाजों की बोली भी अच्छी लगी और जो बिके उन्हें टीमों ने हमेशा रिटेन करके रखा। आज इस खास पेशकश में हम आईपीएल के अबतक के पांच डेडली यॉर्कर फेंकने वाले तेज गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं-

ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड के स्टार तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट आईपीएल में सफल गेंदबाजों में गिने जाते हैं। जिसकी मुख्य वजह डेथ ओवर में बेहतरीन यॉर्कर की भरमार लगाना ही है। बोल्ट की स्पीड 145 के करीब रहती है और इस दौरान उनकी यॉर्कर बल्लेबाजों के लिए शामत से कम नहीं होती है। बोल्ट नई गेंद से स्विंग व पुरानी गेंदों से यॉर्कर डालने के महारथी माने जाते हैं।

​कगिसो रबाडा

आईपीएल 2019 में केकेआर और दिल्ली के बीच एक मुकाबला सुपर ओवर में चला गया। जहां रबाडा को दिल्ली की जीत सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गयी और उन्होंने निराश नहीं किया। केकेआर के खतरनाक बल्लेबाज माने जाने वाले आंद्रे रसेल को रबाडा ने जिस यॉर्कर गेंद से बोल्ड किया उसे आईपीएल की बेस्ट गेंद करार दिया गया। रबाडा युवा गेंदबाजों की तादाद में बेहतरीन यॉर्कर फेंकने के लिए जाने जाते हैं।

जोफ्रा आर्चर

इंग्लैंड ने जोफ्रा आर्चर को विश्वकप 2019 में अपनी टीम का हिस्सा बनाने के लिए काउंटी क्रिकेट के नियमों में बदलाव कर दिया। आर्चर मौजूदा समय में दुनिया के सबसे खतरनाक उभरते हुए तेज गेंदबाजों में शुमार करते हैं। आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा रहने वाले आर्चर अपनी सटीक व तेज यॉर्कर के लिए जाने जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर के अलावा आईपीएल में भी वह इसका प्रदर्शन कर चुके हैं।

जसप्रीत बुमराह

145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले भारत के सुपरस्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी सटीक यॉर्कर के दम पर दुनिया के शीर्ष गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो चुके हैं। उन्हें यॉर्कर मशीन भी कहा जाता है। आईपीएल में मुंबई इंडियंस की खोज माने जाने वाले बुमराह मैच में कभी भी यॉर्कर फेंकने की काबिलियत रखते हैं।

लसिथ मलिंगा

सीमित ओवर के क्रिकेट के इतिहास में लसिथ मलिंगा सबसे ज्यादा यॉर्कर गेंद फेंकने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने जब से क्रिकेट खेलने शुरू किया, वह इस दौर के सबसे खतरनाक गेंदबाज बन गए। मलिंगा का तोड़ आज भी नहीं है, हां उनकी उम्र का असर उनकी स्पीड पर दिख रहा है। जबकि उनकी यॉर्कर आज भी सटीक ही बैठती है। आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने जब से उन्हें एक बार खरीदा, दोबारा उन्हें नीलामी में शामिल नहीं होने दिया। जिसकी मुख्य वजह उनकी सटीक यॉर्कर ही रही है।

0/Post a Comment/Comments