आईपीएल इतिहास में डेब्यू मैच में पहली गेंद पर विकेट लेने वाले 9 गेंदबाज, लिस्ट में 4 भारतीय

list of bowlers who took wickets on the first ball in the debut match in IPL history

अपनी टीम के लिए अपना पहला मैच खेलते हुए विकेट लेना एक बड़ी उपलब्धि है। एक गेंदबाज टीम के लिए अपने पहले मैच में विकेट हासिल करने की उम्मीद करता है, चाहे वह किसी भी प्रारूप का हो। लेकिन पहली ही गेंद पर विकेट लेना सपनों की बात है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कुछ गेंदबाजों ने पहली गेंद पर ही खिलाड़ी को आउट करने का यह खास कारनामा किया है।

आइए आईपीएल में डेब्यू पर पहली गेंद पर विकेट लेने वाले खिलाड़ी पर एक नजर डालते हैं:

1. इशांत शर्मा

इशांत शर्मा आईपीएल में यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज थे। 2008 सीज़न की शुरुआती रात में, कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए खेलते हुए, इशांत ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान राहुल द्रविड़ को दो रन पर बोल्ड किया। इशांत ने तीन ओवर में अपना 1/7 स्पैल पूरा किया।

2. विल्किन मोटा

2008 सीज़न के दूसरे मैच में, पंजाब किंग्स (PBKS) की ओर से खेल रहे विल्किन मोटा ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बल्लेबाज सुरेश रैना को 32 रन पर आउट कर दिया। उन्होंने दो ओवर में 1/24 के आंकड़े के साथ अपना स्पेल समाप्त किया।

3.शेन हारवुड

शेन हारवुड यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज बने। राजस्थान रॉयल्स (आरआर) का प्रतिनिधित्व करते हुए, हारवुड ने 2009 में डेक्कन चार्जर्स के बल्लेबाज अजहर बिलाखिया का विकेट एक रन पर लिया। उनका स्पेल चार ओवर में 2/25 के आंकड़े के साथ समाप्त हुआ।

4.अमित सिंह

आरआर के लिए विशेषता, सिंह ने 2009 में KXIP (अब PBKS) के बल्लेबाज सनी सोहल को गोल्डन डक के लिए आउट किया। उन्होंने चार ओवरों में सिर्फ नौ रन देकर तीन विकेट के अपने ठोस स्पेल को समाप्त किया।

5.चार्ल लैंगवेल्ट

केकेआर का प्रतिनिधित्व करते हुए, चार्ल लैंगवेल्ट ने 2009 में सिर्फ एक रन के लिए आरआर बल्लेबाज रॉब क्विनी का बेहतर प्रदर्शन किया। तेज गेंदबाज ने चार ओवरों में 3/15 के आंकड़े के साथ समाप्त किया।

6.अली मुर्तजा

अली मुर्तजा, मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए (एमआई ने 2010 में आरआर के नमन ओझा को 12 रन पर आउट कर दिया। स्पिनर ने चार ओवरों में 1/46 के आंकड़े के साथ अपना महंगा स्पेल समाप्त किया।

7.टीपी सुधींद्र

डेक्कन चार्जर्स के गेंदबाज सुधींद्र ने 2012 में सीएसके बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस का विकेट 39 रन पर लिया। उन्होंने चार ओवरों में 1/46 के आंकड़े के साथ अपना स्पेल अपने नाम किया।

8.अल्जारी जोसेफ

MI के लिए विशेषता, जोसेफ ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बल्लेबाज डेविड वार्नर को 2019 में 15 रन पर आउट कर दिया। उन्होंने आईपीएल इतिहास में किसी भी गेंदबाज द्वारा 3.4 ओवरों में 6/12 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े भी दर्ज किए।

9.मतीशा पथिराना

लसिथ मलिंगा के समान कार्रवाई, श्रीलंका की मथीशा पथिराना क्लब में नवीनतम प्रवेशी है। सीएसके के लिए खेलते हुए, पथिराना ने मौजूदा 2022 संस्करण में गुजरात टाइटंस (जीटी) के बल्लेबाज शुभमन गिल को 18 रन पर आउट कर दिया। उन्होंने 2/24 के आंकड़े के साथ 3.1 ओवर फेंके।

0/Post a Comment/Comments