आईपीएल प्लेऑफ़ में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप-5 बल्लेबाज, लिस्ट में सिर्फ 1 विदेशी

Top-5 batsmen who played the biggest innings in IPL playoff, only 1 foreigner in the list

एक बल्लेबाज हमेशा किसी भी प्रारूप में अपने पक्ष के लिए शीर्ष स्कोर की तलाश करता है। बड़ा स्कोर करके टीम को योगदान देने से मैच में एक ठोस फायदा मिलता है, खासकर जब यह नॉकआउट मुकाबला हो। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में, प्लेऑफ़ चार मैच होते हैं जिनमें क्वालिफायर 1, एलिमिनेटर, क्वालीफायर 2 और ग्रैंड फ़ाइनल शामिल होते हैं। पिछले कुछ सत्रों में, इन खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में आगे बढ़ने में अपने पक्ष की मदद करने के लिए इन महत्वपूर्ण मुकाबलों में शतक बनाए हैं।

आइए नज़र डालते हैं आईपीएल में प्लेऑफ़ में अब तक के शीर्ष 5 व्यक्तिगत स्कोर पर:

रजत पाटीदार (112)

इस लिस्ट में पांचवां नाम 28 साल के रजत पाटीदार का है। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए सिर्फ 54 रन में 12 चौकों और सात छक्कों की मदद से 112 रन बनाए। आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी की और पाटीदार ने 207/4 पोस्ट करने में उनकी मदद की। अंततः 14 रन से मैच जीतकर क्वालिफायर 2 में प्रवेश किया।

मुरली विजय (113)

मुरली विजय का आईपीएल में प्लेऑफ में चौथा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 58 में से 113 रन बनाए, जिसमें आईपीएल 2012 के क्वालीफायर 2 में दिल्ली कैपिटल (डीसी) के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए 15 चौके और चार छक्के शामिल थे। सीएसके ने चेन्नई में अपने घरेलू मैदान पर पहले बल्लेबाजी की और 222 पोस्ट किए। /5 विजय के शतक की बदौलत फाइनल में प्रवेश करने के लिए 86 रन से मैच जीत लिया।

रिद्धिमान साहा (115)

रिद्धिमान साहा आईपीएल फाइनल में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने जब उन्होंने 2014 में बैंगलोर में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के लिए सिर्फ 55 रन की नाबाद 115 रन की पारी खेली। साहा की पारी ने पीबीकेएस को 199/4 के कुल स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन विकेटकीपर-बल्लेबाज की पीड़ा के कारण, उनकी टीम तीन विकेट से हार गई और ट्रॉफी रहित बनी रही।

शेन वॉटसन (117)

शेन वॉटसन साहा के बाद फाइनल में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई ने मुंबई में 2018 के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ सीएसके के लिए 57 रन की नाबाद 117 रनों की यादगार पारी खेली थी। 179 रनों का पीछा करते हुए, वाटसन ने SRH के सपनों को चकनाचूर कर दिया, जो अपनी दूसरी ट्रॉफी उठाना चाह रहे थे क्योंकि उन्होंने 18.3 ओवर में खेल खत्म करने और CSK के लिए तीसरा खिताब जीतने के लक्ष्य का मजाक उड़ाया।

वीरेंद्र सहवाग (122)

अनुभवी भारतीय खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग के नाम प्लेऑफ में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड है। उन्होंने 2014 में क्वालिफायर 2 में सीएसके के खिलाफ पीबीकेएस के लिए 58 में से 12 चौकों और आठ छक्कों के साथ 122 रनों की पारी खेली। पीबीकेएस ने सहवाग के टन के सौजन्य से 226/6 का विशाल स्कोर पोस्ट किया और अंततः फाइनल में प्रवेश करने के लिए 24 रन से जीत हासिल की।

0/Post a Comment/Comments