आईपीएल इतिहास में आशीष नेहरा ने बना दिया ऐसा रिकॉर्ड 15 सालों में कोई भारतीय नही बना पाया

Ashish Nehra made such a record in IPL history, no Indian could make it in 15 years

रविवार को, जैसा कि गुजरात टाइटन्स ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग के 2022 संस्करण के अंतिम दौर में राजस्थान रॉयल्स को हराया , कई रिकॉर्ड टूट गए। जहां गुजरात टाइटंस अपने पहले सीजन में आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाली दूसरी टीम बन गई, वहीं पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने भी एक बड़ा रिकॉर्ड हासिल किया।

आशीष नेहरा ने 14 साल के लंबे इंतजार को समाप्त कर दिया क्योंकि वह मुख्य कोच के रूप में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बने। कैश-रिच लीग में अब तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाया था, लेकिन आशीष नेहरा ने किसी भी आईपीएल टीम के मुख्य कोच के रूप में अपने पहले कार्यकाल में ही यह दुर्लभ उपलब्धि हासिल की है।

आशीष नेहरा ने हासिल की दुर्लभ उपलब्धि

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज, जो 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे , एमएस धोनी के नेतृत्व में गैरी कर्स्टन के रूप में सहायक कलाकार थे , जो 2011 में भारत के मुख्य कोच थे। नेहरा और गैरी दोनों ने इसमें महारत हासिल की। एक योजना जिसने गुजरात टाइटंस की कम रेटिंग वाली टीम को अपने पहले प्रयास में ही आईपीएल खिताब जीतने के लिए सभी बाधाओं को पार करने में मदद की।

आशीष नेहरा के इस बड़ी उपलब्धि को हासिल करने से पहले, इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले 14 सीज़न में, पांच अलग-अलग ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी - शेन वार्न , डैरेन लेहमैन , रिकी पोंटिंग , ट्रेवर बेलिस और टॉम मोडी - ने छह मैचों में मुख्य कोच के रूप में आईपीएल जीता है। अवसरों, जबकि न्यूजीलैंड के दो खिलाड़ियों - स्टीफन फ्लेमिंग और जॉन राइट - ने पांच बार उपलब्धि हासिल की है। श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने तीन मौकों पर यह उपलब्धि हासिल की है।

अब तक आईपीएल जीतने वाले सभी मुख्य कोचों की पूरी सूची देखें:

2008-राजस्थान रॉयल्स- शेन वॉटसन

2009-डेक्कन चार्जर्स-डैरेन लेहमन

2010–चेन्नई सुपर किंग्स–स्टीफन फ्लेमिंग

2011–चेन्नई सुपर किंग्स–स्टीफन फ्लेमिंग

2012-कोलकाता नाइट राइडर्स-ट्रेवर बेलिसो

2013–मुंबई इंडियंस–जॉन राइट

2014-कोलकाता नाइट राइडर्स-ट्रेवर बेलिसो

2015–मुंबई इंडियन– रिकी पोंटिंग

2016–सनराइजर्स हैदराबाद–टॉम मूडी

2017–मुंबई इंडियंस–महेला जयवर्धने

0/Post a Comment/Comments