WWE इतिहास के 4 सबसे बेहतरीन फिनिशिंग मूव्स जिनसे बड़े-बड़े रेसलर्स की हालत खराब हुई

 


WWE Best finishing Moves: WWE ही नहीं बल्कि पूरे प्रोफेशनल रेसलिंग वर्ल्ड में हर किसी रेसलर के पास अपना-अपना कोई सिग्नेचर मूव होता है। जब भी सुपरस्टार्स उन मूव्स का इस्तेमाल करते हैं, फैंस द्वारा मिलने वाली प्रतिक्रिया सब जाहिर कर देती है कि वो प्रो रेसलर कितना लोकप्रिय है।

सभी सुपरस्टार्स को किसी मैच को अंतिम रूप देने के लिए फिनिशिंग मूव्स की जरूरत पड़ती है। कुछ प्रो रेसलर्स के फिनिशिंग मूव्स बेहद प्रभावशाली और लोकप्रिय साबित हुए और कुछ के नहीं।उदाहरण के तौर पर जॉन सीना का एटीट्यूड एडजस्टमेंट और अंडरटेकर का टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर जैसे मूव्स आगे चलकर आइकॉनिक बने, जिन्हें दुनिया भर के प्रो रेसलिंग फैंस पसंद करते आए हैं।

इनके अलावा भी ऐसे कई आइकॉनिक मूव्स रहे जो फैंस के पसंदीदा और बेहद प्रभावशाली साबित होते आए हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम WWE इतिहास के सबसे बेहतरीन फिनिशिंग मूव्स से आपको अवगत कराने वाले हैं, जिनसे बड़े-बड़े रेसलर्स की हालत खराब हुई है।

#1) WWE सुपरस्टार रैंडी ऑर्टन का RKO

रैंडी ऑर्टन WWE इतिहास के सबसे सफल और लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक रहे हैं। साल 2001 से ही लगातार दुनिया की सबसे बड़ी प्रो रेसलिंग ब्रांड में काम कर रहे हैं और इस 2 दशक लंबे सफर में उन्होंने कई बड़ी उपलब्धियां प्राप्त की हैं। उन उपलब्धियों में 14 WWE वर्ल्ड टाइटल भी शामिल हैं।

ऑर्टन ने अपने करियर में अधिकांश समय एक हील सुपरस्टार की भूमिका निभाई है। इस दौरान वो RKO को अपने फिनिशिंग मूव के रूप में इस्तेमाल करते आए हैं। इसी मूव की मदद से उन्होंने अंडरटेकर, जॉन सीना समेत कई दिग्गजों को भी मात दी है। द वाइपर ने RKO का पहली बार इस्तेमाल अप्रैल 2004 में हार्ले रेस के खिलाफ किया था। RKO का इस्तेमाल जिस तरह रैंडी ऑर्टन करते हैं, उससे उनके प्रतिद्वंदी की हालत खराब होनी तय होती है।

#2) WWE में कई सुपरस्टार्स कर चुके हैं पेडीग्री से अपने प्रतिद्वंदी को धराशाई

जब भी पेडीग्री मूव का नाम लिया जाता है, ट्रिपल एच का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है। उन्हीं की वजह से इस मूव को बहुत लोकप्रियता प्राप्त हुई है। कुछ समय के लिए सैथ रॉलिंस ने भी पेडीग्री मूव का प्रयोग कर बड़े-बड़े मैचों में जीत दर्ज की थी, इसी के कारण वो बड़े हील सुपरस्टार भी बने। द गेम इस मूव की मदद से कई ऐतिहासिक मैचों को जीत चुके हैं। हंटर ने अपने करियर में कई लैजेंड्स को इस मूव से धराशाई किया है और इससे बच पाना बिल्कुल आसान नहीं है।

#3) WWE Hall of Famer द अंडरटेकर द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर

WWE के सबसे बेहतरीन फिनिशिंग मूव्स की बात हो रही हो और उसमें टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर शामिल ना हो, ऐसा नहीं हो सकता। टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर को हमेशा जैसे द अंडरटेकर की विरासत के रूप में देखा जाएगा। अपने 3 दशक लंबे WWE करियर में उन्होंने कई ऐतिहासिक मैच जीते हैं। दुर्भाग्यवश ऐसे भी कई मौके आए जब इस मूव के गलत तरीके से इस्तेमाल के कारण अन्य सुपरस्टार्स की गर्दन टूटते-टूटते बची थी।

#4) पूर्व WWE चैंपियन जॉन सीना का फिनिशिंग मूव एटीट्यूड एडजस्टमेंट

जॉन सीना हमेशा से WWE फैंस के लिए सबसे बड़े हीरो रहे हैं। हालांकि फिलहाल अपने हॉलीवुड मूवी प्रोजेक्ट्स के कारण वो एक पार्टटाइम सुपरस्टार बन चुके हैं, लेकिन जब भी उनकी वापसी हुई, वो धमाकेदार ही रही। वहीं उनके द्वारा एटीट्यूड एडजस्टमेंट का इस्तेमाल भी उनकी वापसी के मजे को दोगुना कर देता है। जॉन सीना ने अपने ट्रेडमार्क AA से कई सुपरस्टार्स की हालत खराब की हुई है। इसमें रैंडी ऑर्टन, ट्रिपल एच, बतिस्ता जैसे पूर्व चैंपियंस के नाम भी शामिल हैं। 

0/Post a Comment/Comments