IPL इतिहास के 10 बड़े विवाद, थप्पड़ कांड से लेकर संजीव गोयनका तक, कई बार हो चुका है बवाल

 


IPL Biggest Controversies : आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है। हर एक क्रिकेटर आईपीएल में खेलने का सपना देखता है और कई क्रिकेटरों के सपने आईपीएल खेलकर पूरे होते हैं। आईपीएल में खेलकर रातों रात खिलाड़ी स्टार बन गए हैं। वहीं कुछ खिलाड़ियों को सिर्फ आईपीएल के प्रदर्शन के दम पर अपनी नेशनल टीम में खेलने का मौका मिला। यही वजह है कि आईपीएल फैंस समेत दुनिया भर के क्रिकेट दिग्गजों में भी काफी लोकप्रिय है।

इसमें कोई शक नहीं कि क्रिकेट ही आईपीएल का मेन फोकस रहा है लेकिन इस दौरान कई विवाद भी आईपीएल में हुए। इनमें स्पॉट फिक्सिंग से लेकर मैदान पर खिलाड़ियों के बीच कहासुनी तक शामिल है। आइए जानते हैं आईपीएल के कुछ ऐसे ही विवादों के बारे में।

1.जब हरभजन सिंह ने श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया था (स्लैप गेट)

अपने उद्घाटन के महज 12 दिनों के अंदर ही 2013 आईपीएल ने काफी लोकप्रियता बटोर ली लेकिन इस दौरान एक बड़ा विवाद भी हो गया। 25 अप्रैल को मुंबई इंडियंस के तब के कप्तान हरभजन सिंह की एक ऐसी तस्वीर सामने आई जिसमें वो किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाज एस श्रीसंत को थप्पड़ मारते हुए दिख रहे थे। तस्वीर में ये भी देखा जा सकता था कि श्रीसंत रोते हुए भी नजर आ रहे थे।

रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई इंडियंस की हार के बाद श्रीसंत ने हरभजन सिंह से कहा था कि ‘हार्ड लक’, जिसकी वजह से हरभजन सिंह अपना आपा खो बैठे और श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया। इस घटना के बाद हरभजन सिंह को पूरे सीजन के लिए बैन कर दिया गया। इसके अलावा बीसीसीआई की अनुशासन समिति ने भी उन्हें 5 वनडे मैचों के लिए बैन कर दिया।

2.रविंद्र जडेजा पर एक सीजन के लिए बैन

भारतीय टीम के दिग्गज ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को 2010 के आईपीएल सीजन से बैन कर दिया गया था। उन पर आरोप था कि वो अपनी फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स को बिना बताए दूसरी टीम (कथित तौर पर मुंबई इंडियंस) के साथ नया कॉन्ट्रैक्ट साइन कर रहे थे। इसी वजह से उन पर एक सीजन का बैन लगाया गया था। 2011 में उन्हें कोच्चि टस्कर्स केरला ने साइन किया और उसके बाद वो चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा बने।

3.विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच कहासुनी

ये वाकया कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एक ग्रुप मैच के दौरान हुआ था। एक गलत शॉट खेलकर कोहली आउट हो गए और गौतम गंभीर ने उसके बाद उनसे कुछ कहा। कोहली ने उसका जवाब तुरंत दिया और फिर दोनों के बीच काफी कहासुनी हो गई। विवाद बढ़ता देख मैदान में मौजूद कुछ खिलाड़ियों ने दोनों को अलग कराया लेकिन तब तक बात काफी आगे बढ़ चुकी थी।

4. आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग केस

इस घटना ने सबको हिला कर रख दिया था। 2013 के आईपीएल सीजन में 11 बुकी और 3 खिलाड़ियों, श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित च्वहाण, को आईपीएल फिक्सिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया गया था। बाद में एक्टर बिंदू दारा सिंह को भी दिल्ली पुलिस ने इसी मामले में पकड़ा था। इसके अलावा बीसीसीआई प्रेसिडेंट एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मय्यपन और राजस्थान रॉयल्स के को ऑनर राज क्रुंदा को भी बेटिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को 2 साल के लिए निलंबित कर दिया गया था।

5.ललित मोदी को बाहर निकालना

ललित मोदी, वो शख्स, जो आईपीएल के संस्थापक थे। उन्होंने ही आईपीएल जैसी लीग की कल्पना करके उसका आगाज किया था। लेकिन 3 सीजन के बाद आर्थिक मामलों में गड़बड़ी के कारण उन्हें लीग से निष्काषित कर दिया गया। हम कह सकते हैं कि ये आईपीएल की सबसे बड़ी कंट्रोवर्सी थी और लीग के लिए एक बड़ा झटका भी था। उन्हें राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की संदेहास्पद नीलामी, सोनी के साथ संदेहास्पद ब्रॉडकास्ट डील समेत 5 मामलों में आरोपी बनाया गया था।

6.जब सौरव गांगुली को केकेआर से बाहर कर दिया गया

आईपीएल के सबसे बड़े विवादों में से एक ये भी बड़ा विवाद था, जब सौरव गांगुली को कोलकाता नाइट राइडर्स से बाहर कर दिया गया था। उससे पहले वो 3 सीजन तक टीम के कप्तान थे लेकिन जब उनको टीम से बाहर किया गया तो दादा के फैंस काफी नाराज हो गए थे। केकेआर के मालिक और बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की उस वक्त काफी आलोचना हुई थी।

उसके बाद सौरव गांगुली पुणे वॉरियर्स इंडिया की टीम का हिस्सा बने। जब कोलकाता के ईडेन गार्डेन मैदान में केकेआर और पुणे वॉरियर्स इंडिय़ा के बीच मुकाबला हुआ तो फैंस दो धड़ों में बंट गए। दादा को सपोर्ट करने के लिए एक धड़ा पुणे वॉरियर्स इंडिया की जर्सी पहनकर आया था, जबकि दूसरा धड़ा केकेआर को सपोर्ट कर रहा था। वो दृष्य देखने लायक था।

7. शाहरुख खान के वानखेड़े स्टेडियम में घुसने पर पाबंदी लगाई गई

2012 के आईपीएल सीजन के दौरान खबर आई कि केकेआर के मालिक शाहरुख खान नशे की हालत में अपनी टीम की जीत के बाद वानखेड़े स्टेडियम में सिक्योरिटी गार्ड से उलझ पड़े। उन पर आरोप लगा कि उन्होंने अधिकारियों को गाली दी और बिना किसी अनुमति के मैदान में घुस गए। इसके बाद मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने शाहरुख खान पर वानखेड़े स्टेडियम में घुसने पर 5 साल के लिए बैन लगा दिया। हालांकि इस बैन को 2015 में हटा लिया गया।

8.नो बॉल को लेकर ऋषभ पंत का हंगामा

आईपीएल 2022 के दौरान नो बॉल को लेकर ऋषभ पंत ने काफी हंगामा किया था। उनकी टीम को एक ओवर में जीत के लिए 36 रन चाहिए थे और आखिरी ओवर की तीसरी गेंद को नो बॉल नहीं दिए जाने से ऋषभ पंत हुस्सा हो गए थे। उन्होंने अपने खिलाड़ियों को मैदान से वापस बुला लिया था और कुछ देर के लिए मैच रोकना पड़ा था। हालांकि इसके बाद दोबारा मैच शुरु हुआ। इसके बाद पंत के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई थी।

9.गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच मैदान में लड़ाई

आईपीएल 2023 के दौरान एकाना स्टेडियम में आरसीबी और लखनऊ के बीच खेले गए मैच के बाद गौतम गंभीर और विराट कोहली में बहस हो गई थी। आरसीबी ने लखनऊ को इस मैच में हरा दिया था। इसके बाद विराट कोहली ने लखनऊ के तेज गेंदबाज नवीन उल हक को कुछ कहा और बाद में इस विवाद में गौतम गंभीर भी कूद पड़े थे। दोनों दिग्गजों के बीच काफी गहमागहमी देखने को मिली थी।

10.संजीव गोयनका और केएल राहुल की बहस

आईपीएल 2024 के दौरान लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम सनराइजर्स के खिलाफ 10 विकेट से मैच हार गई। इस हार के बाद लखनऊ के टीम मालिक संजीव गोयनका काफी गुस्से में आ गए और उन्होंने मैदान में ही केएल राहुल को फटकार लगा दी। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ और गोयनका को फैंस ने काफी ट्रोल किया।

0/Post a Comment/Comments