एमएस धोनी के गुरु को टीम इंडिया का नया हेड कोच बनाना चाहता है बीसीसीआई, राहुल द्रविड़ की छुट्टी तय

 


Team India: टीम इंडिया के वर्तमान हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का कार्यक्रम पिछले साल खेले गए वनडे वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया था। मगर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उनके कार्यकाल को टी20 वर्ल्ड कप 2024 तक बढ़ा दिया था। अब बीते सोमवार को बोर्ड ने भारतीय टीम के लिए नए हेड कोच के लिए विज्ञापन जारी किया।

हालांकि, इसी बीच मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बीसीसीआई टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को नए हेड कोच की भूमिका में देखना चाहता है और इसके लिए उनसे आवेदन करने का आग्रह भी किया गया है।

एमएस धोनी का गुरु बनेगा Team India का हेड कोच

दरअसल, इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि बीसीसीआई चेन्नई सुपर किंग्स के वर्तमान हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) को राहुल द्रविड़ के बाद टीम इंडिया (Team India) के मुख्य कोच बनाना चाहता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि फ्लेमिंग के साथ इस मामले को लेकर अनौपचारिक चर्चा पहले ही हो चुकी है। हालांकि, उन्होंने अभी सीएसके के मैनेजमेंट को फ्रेंचाइजी छोड़ने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। यही वजह है कि चेन्नई सुपर किंग्स भी उनका कार्यक्राल बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

लम्बे समय से CSK के साथ जुड़े हैं फ्लेमिंग

गौरतलब है कि स्टीफन फ्लेमिंग 2009 से ही चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के हेड कोच हैं। उनके मार्गदर्शन और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में फ्रेंचाइजी ने 5 बार आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया। इसके अलावा उन्होंने चार साल तक बिग बैश में मेलबर्न स्टार्स को कोचिंग दी। साथ ही एसए20 में वे जोहानसबर्ग सुपर किंग्स और मेजर लीग क्रिकेट में टेक्सास सुपर किंग्स के भी मुख्य कोच हैं। यह दोनों ही टीम चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी का ही हिस्सा हैं। वहीं, स्टीफन इंग्लैंड में खेले जाने वाले ‘द हंड्रेड’ में साउदर्न ब्रेव के मुख्य कोच हैं।

ऐसा रहा है क्रिकेट करियर

51 साल के स्टीफन फ्लेमिंग के क्रिकेट करियर की बात करें, तो उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 111 टेस्ट और 280 वनडे मैच खेले हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में 40.07 की औसत से 7172 रन बनाए थे। इसमें 12 शतकीय और 46 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं। वहीं, वनडे में स्टीफन ने 32.41 की एवरेज से 8037 रन बनाए। वाइट बॉल क्रिकेट में उनके बल्ले से 8 शतक और 49 अर्धशतक निकले हैं। उन्होंने टी20 प्रारूप में भी कीवी का प्रतिनिधत्व किया है, लेकिन यहां वे अधिक सफल नहीं हो सके।

0/Post a Comment/Comments