भारत को वर्ल्ड कप हराने वाला खिलाड़ी बन सकता है टीम का अगला कोच, पिछली बार कर दिया था इंकार

 


Ricky Ponting Indian Team Head Coach : टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही टीम इंडिया के नए कोच को लेकर कवायद शुरु हो गई है। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल सिर्फ टी20 वर्ल्ड कप तक ही है और इसी वजह से बीसीसीआई ने नए कोच के लिए आवेदन मंगाए हैं। इसी बीच खबर ये भी आ रही है कि टीम इंडिया के अगले नए हेड कोच के लिए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग रडार पर हैं। इसके अलावा बीसीसीआई स्टीफन फ्लेमिंग पर भी नजर गड़ाए हुए है।

दरअसल इस बार पूरी संभावना जताई जा रही है कि कोई विदेशी ही टीम इंडिया का अगला हेड कोच बन सकता है। भारत की तरफ से वीवीएस लक्ष्मण भी दावेदारों की लिस्ट में हैं लेकिन कई सारे मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग और दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग बीसीसीआई के रडार पर हैं। इन दोनों का ही कोच के तौर पर रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। रिकी पोंटिंग ने अपनी कोचिंग में दिल्ली को प्लेऑफ तक पहुंचाया था और स्टीफन फ्लेमिंग कई बार सीएसके को चैंपियन बना चुके हैं। इसी वजह से बीसीसीआई इन्हीं दोनों में से किसी एक को अगला कोच बनाना चाहती है। पिछली बार भी रिकी पोंटिंग बीसीसीआई के रडार पर थे लेकिन तब उन्होंने फैमिली का हवाला देते हुए कोच बनने से इंकार कर दिया था।

रिकी पोंटिंग की वजह से भारत को वर्ल्ड कप फाइनल में मिली थी हार

रिकी पोंटिंग की अगर बात करें तो वो ऑस्ट्रेलिया के सफल कप्तानों में से एक रहे हैं। उनकी कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2003 के वर्ल्ड कप फाइनल में हराया था और टीम इंडिया का विश्व चैंपियन बनने का सपना तोड़ दिया था। हालांकि अगर रिकी पोंटिंग कोच बनते हैं तो फिर उनके ऊपर ही जिम्मेदारी रहेगी कि वो भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाएं।

भारतीय टीम ने 2013 के बाद से आईसीसी का एक भी टाइटल नहीं जीता है। हर एक टूर्नामेंट में टीम इंडिया सेमीफाइनल और फाइनल तक तो जाती है लेकिन इसके बाद टीम वो आखिरी मैच नहीं जीत पाती है। भारत ने 2023 के वर्ल्ड कप में भी फाइनल तक का सफर तय किया था लेकिन फाइनल में एक बार फिर उन्हें ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। राहुल द्रविड़ के सामने अब आखिरी चुनौती टी29 वर्ल्ड कप की है और देखने वाली बात होगी कि यहां पर टीम का परफॉर्मेंस कैसा रहता है।

0/Post a Comment/Comments