सूर्यकुमार यादव ने तूफानी शतक ठोककर सचिन तेंदुलकर-रोहित शर्मा की बराबरी की, ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय बने

 


मुंबई इंडियंस (MI) के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने सोमवार (6 मई) को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तूफानी शतक जड़कर इतिहास रच दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई के लिए सूर्यकुमार ने 51 गेंदों में 12 चौकों और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 102 रन की पारी खेली। जिसमें उन्होंने सिर्फ चौकों-छक्कों में ही 84 रन बनाए। इस विजयी शतक के दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड्स बनाए। 

सचिन तेंदुलकर की बराबरी की

सूर्यकुमार को उनकी विजयी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वह मुंबई के लिए आईपीएल में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द अवॉर्ड जीतने के मामले में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने आठवीं बार यह अवॉर्ड जीतकर सचिन तेंदुलकर की बराबरी की है। रोहित शर्मा (16), कीरोन पोलार्ड (14) और जसप्रीत बुमराह (10) ही इस लिस्ट में अब उनसे आगे हैं।

मुंबई के लिए सबसे ज्यादा शतक

सूर्यकुमार मुंबई के लिए आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गए हैं। इस फ्रेंजाइजी के लिए दूसरा शतक जड़कर उन्होंने रोहित शर्मा की बराबरी की।

टी-20 में छठा शतक

भारत के लिए टी-20 में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सूर्यकुमार संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। यह इस फॉर्मेट में उनका छठा शतक है, उनके अलावा ऋतुराज गायकवाड़ औऱ केएल राहुल ने भी 6-6 टी-20 शतक लगाए हैं। विराट कोहली (9) पहले औऱ रोहित शर्मा (8) दूसरे नंबर पर हैं।

ऐसा करने वाले पहले भारतीय

टी-20 में नंबर 4 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए 4 या उससे ज्यादा शतक जड़ने वाले सूर्यकुमार इकलौते भारतीय हैं। उनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने 5 शतक और डेविड मिलर ने 4 शतक लगाए हैं।

गौरतलब है कि इस मुकाबले में मुंबई ने 7 विकेट से धमाकेदार जीत हासिल की। पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद हैदराबाद ने 8 विकेट के नुकसान पर 173 रन बनाए। इसके जवाब में मुंबई की शुरूआत खराब रही और 31 रन के कुल स्कोर तक 3 विकेट गिर गए। फिर सूर्यकुमार ने तिलक वर्मा (नाबाद 37) के साथ मिलकर पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 143 रन की अटूट साझेदारी की। जिसके चलते मुंबई ने 17.2 ओवर में 3 विकेट गवाकर ही जीत हासिल कर ली।  

0/Post a Comment/Comments