4 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने कभी टी20 वर्ल्ड कप नहीं खेला, पहला नाम बेहद चौंकाने वाला


Legendary Indians players who never played T20 World Cup:
क्रिकेट का खेल समय के साथ बदलता गया और इसमें अलग-अलग फॉर्मेट सामने आये। कभी सिर्फ टेस्ट फॉर्मेट खेला जाता था लेकिन उसके बाद वनडे और फिर टी20 ने दस्तक दी। हालाँकि, फॉर्मेट की तुलना में टी20 ने ज्यादा तेजी से लोकप्रियता हासिल की, क्योंकि मुकाबले कम समय के होते हैं और जमकर चौके-छक्के देखने को भी मिलते हैं। इस फॉर्मेट का पहला वर्ल्ड कप साल 2007 में आयोजित हुआ था और तब से लेकर अब तक आठ संस्करण हो चुके हैं और इस बार जून में नौवां संस्करण यूएसए और वेस्टइंडीज में खेला जाना है।

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास पर नजर डालें तो कई खिलाड़ी शुरू से लेकर अभी तक हर संस्करण का हिस्सा रहे हैं लेकिन कुछ ऐसे भी दिग्गज रहे, जिन्होंने अपने करियर में कभी भी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया। इस मामले में कुछ प्रमुख भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

इन 4 दिग्गजों ने नहीं खेला टी20 वर्ल्ड कप का एक भी संस्करण

1. सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट की दुनिया में भगवान का दर्जा प्राप्त करने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में कई वनडे वर्ल्ड कप खेले लेकिन उन्होंने कभी भी टी20 वर्ल्ड कप नहीं खेला। तेंदुलकर ने अपने करियर में सिर्फ एक टी20 मुकाबला भारत के लिए 2006 में खेला था और उसके बाद कभी भी सबसे छोटे फॉर्मेट में टीम के लिए शिरकत नहीं की। 2007 में हुए टी20 वर्ल्ड कप से सीनियर खिलाड़ियों ने नाम वापस ले लिया था, इसी वजह से एक युवा टीम को चुना गया था, जिसने ट्रॉफी भी जीती थी।

2. राहुल द्रविड़

क्रिकेट जगत में सबसे सॉलिड तकनीक रखने वाले राहुल द्रविड़ भी कभी टी20 वर्ल्ड कप खेलते नहीं नजर आये। उन्होंने लम्बे समय तक आईपीएल में हिस्सा लिया और फिर 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू भी किया था। यही उनके करियर का टीम इंडिया के लिए एकमात्र टी20 मुकाबला रहा और बाद में उन्होंने संन्यास भी ले लिया था।

3. सौरव गांगुली

दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में खेलने से इंकार कर दिया था और फिर उनको अपने करियर में कभी भी इस टूर्नामेंट में खेलने का मौका नहीं मिला और ना ही उन्होंने एक भी टी20 मुकाबला खेला। हालाँकि, वह अपने करियर के दौरान तीन वनडे वर्ल्ड कप जरूर खेले और उनकी कप्तानी में 2003 में भारत ने फाइनल भी खेला था लेकिन हार का सामना करना पड़ा था।

4. वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण उन अनलकी खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने ना तो कोई भी वनडे वर्ल्ड कप खेला और ना ही टी20 वर्ल्ड कप में मौका मिला। लक्ष्मण ने आईपीएल में जरूर कुछ मुकाबले खेले लेकिन भारत के लिए कभी भी सबसे छोटे फॉर्मेट में नहीं नजर आये।

0/Post a Comment/Comments