पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में लगाए गए 3 आइकॉनिक छक्के, जिसे भारतीय फैंस कभी नहीं भूल पाएंगे

 


India vs Pakistan sixes : क्रिकेट की जब भी बात होती है तो भारत-पाकिस्तान मैच का जिक्र जरुर किया जाता है। पूरे क्रिकेट वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले मैच को सबसे ज्यादा देखा जाता है। भारत और पाकिस्तान के बीच की राइवलरी भी काफी पुरानी है। ओवरऑल आंकड़ों पर नजर डालें तो पाकिस्तान की टीम भारत के ऊपर भारी पड़ी है लेकिन अगर वर्ल्ड कप की बात की जाए तो यहां पर पूरी तरह से भारतीय टीम का पलड़ा ही भारी रहा है। वनडे वर्ल्ड कप में आज तक एक बार भी पाकिस्तान की टीम भारत को हरा नहीं पाई है और टी20 वर्ल्ड कप में उन्हें सिर्फ एक ही जीत भारत के खिलाफ मिली है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 नजदीक आने वाला है, ऐसे में हम आपको भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान भारतीय बल्लेबाजों द्वारा लगाए गए उन 3 आइकॉनिक छक्कों के बारे में बताते हैं जिसे भारतीय फैंस कभी नहीं भूल पाएंगे।

2003 वर्ल्ड कप में शोएब अख्तर के खिलाफ सचिन तेंदुलकर का छक्का

भारत और पाकिस्तान के बीच 2003 वर्ल्ड कप में मुकाबला खेला गया था और उस मैच में सचिन तेंदुलकर ने शोएब अख्तर की गेंद पर ऐसा छक्का लगाया था, जिसे फैंस आज भी याद करते हैं। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने सईद अनवर के बेहतरीन शतक की बदौलत 50 ओवरों में 273 रन का अच्छा स्कोर खड़ा किया। भारत की बल्लेबाजी मजबूत थी लेकिन पाकिस्तान की गेंदबाजी भी उतनी ही अच्छी थी। खासकर पाकिस्तानी स्पीड स्टार शोएब अख्तर को लेकर भारतीय फैंस ज्यादा चिंतित थे कि उनकी गेंदों पर भारतीय बल्लेबाज कैसे रन बनाएंगे।

सबको उम्मीद थी कि सेंचुरियन की तेज पिच पर शोएब अख्तर खतरनाक साबित होंगे। शोएब अख्तर ने काफी तेज डाली लेकिन सचिन तेंदुलकर ने शोएब की गेंद को कट करके प्वॉइंट बाउंड्री के बाहर 6 रनों के लिए भेज दिया। उनके इस छक्के को देखकर हर कोई हैरान रह गया था। तेंदुलकर ने शोएब अख्तर की स्पीड का प्रयोग करते हुए वो छक्का लगाया था। तेंदुलकर ने उस मैच में शोएब अख्तर की जमकर धुनाई की और बेहतरीन 98 रन बनाए।

हसन अली के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 में रोहित शर्मा का छक्का

वर्ल्ड कप 2019 के दौरान रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ 140 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। उन्होंने इस दौरान पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हसन अली के खिलाफ अपर कट के जरिए बेहतरीन छक्का लगाया था। उनके उस छक्के की तुलना सचिन तेंदुलकर के शोएब अख्तर के खिलाफ लगाए गए छक्के से की गई थी। भारतीय टीम ने इस मैच में काफी आसान जीत हासिल की थी।

विराट कोहली का हारिस रऊफ के खिलाफ 2022 टी20 वर्ल्ड कप में छक्का

विराट कोहली ने इस मैच में 82 रनों की पारी खेल भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। भारत को जीत के लिए आखिरी 3 ओवर में 50 रन चाहिए थे और इसके बाद विराट कोहली ने हारिस रऊफ के खिलाफ एक ही ओवर में दो छक्के जड़ दिए थे। इनमें से उन्होंने रऊफ को जो सीधा छक्का मारा था, उसे देखकर आज भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

0/Post a Comment/Comments