टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले 3 फील्डर, दो खिलाड़ी इस बार नहीं खेलते आएंगे नजर

 


Most Catches in T20 World Cup : वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट को जीतने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है कि आप तीनों ही विभागों में अच्छा खेल दिखाएं। गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग आपकी जबरदस्त होनी चाहिए। अक्सर टीमें गेंदबाजी और बल्लेबाजी पर ज्यादा ध्यान देती हैं लेकिन फील्डिंग पर उतना ध्यान नहीं देती हैं। लेकिन फील्डिंग काफी अहम होता है क्योंकि अहम समय पर लिया गया एक कैच पूरे मैच का पासा पलट सकता है।

ग्राउंड फील्डिंग के अलावा कैच पकड़ना भी काफी अहम होता है। हमने कई मौकों पर देखा है कि एक कैच ने पूरे टूर्नामेंट की दिशा और दशा ही बदल दी। वर्ल्ड कप में वैसे तो कई खिलाड़ियों ने अभी तक कई कैच पकड़े हैं लेकिन हम आपको उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अभी तक टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच पकड़े हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी

3.मार्टिन गप्टिल

न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल भी जबरदस्त फील्डर हैं। आपको याद होगा कि किस तरह 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने एम एस धोनी को रन आउट किया था और भारतीय टीम वो मुकाबला हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई थी। मार्टिन गप्टिल ने अक्सर नाजुक मौकों पर कैच पकड़कर या रन आउट करके अपनी टीम को जीत दिलाई है।

मार्टिन गप्टिल ने अभी तक वर्ल्ड कप में 2009 से लेकर 2021 तक कुल 28 मुकाबले खेले हैं और इस दौरान 19 कैच पकड़े हैं।

2.डेविड वॉर्नर

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर हैं। डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख सलामी बल्लेबाज हैं लेकिन इसके साथ ही वो एक बहुत ही जबरदस्त फील्डर भी हैं। डेविड वॉर्नर को अक्सर ऐसी जगह पर फील्डिंग करते हुए देखा जाता है, जहां पर गेंद जाने के चांसेस सबसे ज्यादा रहते हैं।

डेविड वॉर्नर ने 2009 से लेकर 2022 तक कुल 34 टी20 मुकाबले खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 21 कैच पकड़े हैं।

1.एबी डीविलियर्स

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड एबी डीविलियर्स के नाम है। एबी डीविलियर्स जितने अच्छे बल्लेबाज हैं, उतने ही अच्छे फील्डर भी हैं। आईपीएल में कई बार उनकी शानदार फील्डिंग का नमूना आप देख चुके हैं।

एबी डीविलियर्स ने टी20 वर्ल्ड कप में 2007 से लेकर 2016 तक कुल 30 मुकाबले खेले और इस दौरान 25 पारियों में कुल 23 कैच पकड़े।

0/Post a Comment/Comments