IPL के बीच चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर होने पर कितनी मिलती है सैलरी? 22 मार्च से पहले जानिए


IPL:
आईपीएल 2024 (IPL 2024)  शुरू होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है. लगभग हर खिलाड़ी अपने कैंप में पहुंच चुके है और तैयारियों में जुट गए है. इस साल फ्रेंचाइजियों ने अपनी-अपनी टीमों में कई बदलाव किए हैं. जिसके बाद ये आईपीएल (IPL) और भी दिलचस्प होने वाला है. इस साल के मिनी ऑक्शन में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्ट्रक आईपीएल ऑक्शन के सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। कोलकाता ने उन्हें 24.75 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है. आज हम खिलाड़ियों की सैलरी के बारे में बात करने जा रहे हैं कि फ्रेंचाइजी अपने खिलाड़ियों को सैलरी कैसे देती हैं?

कैसे मिलती है IPL में सैलरी?

आईपीएल (IPL) नीलामी के दौरान जिस रकम पर बोली लगती है वही उस खिलाड़ी की सैलरी होती है। यह पैसा खिलाड़ी को हर साल मिलता है. अगर इस बीच खिलाड़ी चोटिल हो जाता है तो उसको कितना सैलरी मिलते हैं? अगर कोई खिलाड़ी आईपीएल से अपना नाम वापस ले लेता है तो उसे सैलरी नहीं दी जाती है. वहीं अगर कोई खिलाड़ी सीजन के कुछ ही मैचों के लिए उपलब्ध होता है तो उसे प्रो राटा बेसिस पर सैलरी दी जाती है. वहीं अगर कोई खिलाड़ी चोट के कारण सीजन से बाहर हो जाता है तो उसे पूरी सैलरी मिलती है.

फ्रेंचाइजी कैसे देती हैं सैलरी

आपको बता दें की सभी आईपीएल (IPL) की सभी फ्रेंचाइजी किसी भी खिलाड़ी को एक बार में पूरा सैलरी नहीं देती है. कई फ्रेंचाइजी कैंप के शुरुआत में खिलाडियों को आधी सैलरी दे देते हैं. वहीं कुछ टूर्नामेंट के शुरू होने से ठीक पहले 50 प्रतिशत सैलरी दे देते हैं. कुछ फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट के शुरू होने से एक सप्ताह पहले ही 15 फीसदी सैलरी दे देते हैं. 65 फीसदी सैलरी टूर्नामेंट के दौरान और 20 फीसदी रकम उसके बाद मिलती है. हर फ्रेंचाइजी अपने अपने खिलाड़ियों को अपने हिसाब से सैलरी देते हैं.

0/Post a Comment/Comments