पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष का हुआ निधन, भारत से रहा है खास रिश्ता

 


पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से शनिवार को एक बुरी खबर निकलकर सामने आ रही है। दरअसल, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के पूर्व अध्यक्ष शहरयार खान (Shaharyar Khan) की लंबी बीमारी के बाद 89 वर्ष के आयु में निधन हो गया। शहरयार खान का पाकिस्तान क्रिकेट में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। वह दो बार पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष पद के रूप में कार्य कर चुके हैं।

पहली बार साल 2003 से लेकर 2006 तक शहरयार खान ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में काम किया था। इसके बाद वह दूसरी बार साल 2014 से 2017 तक पीसीबी के अध्यक्ष रहे। वह पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मैनेजर के रूप में भी काम कर चुके थे। उन्होंने पाकिस्तान के 1999 में भारत दौरे पर बतौर मैनेजर काम किया था।

शहरयार खान के निधन पर पीसीबी के वर्तमान अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि, ‘मैं पूर्व अध्यक्ष शहरयार खान के निधन पर गहरी संवेदना और दुख व्यक्त करता हूं। वह एक शानदार प्रशासक थे और उन्होंने पूरे समर्पण के साथ पाकिस्तान क्रिकेट की सेवा की। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख के रूप में उनकी सराहनीय भूमिका और देश में खेल के विकास में उनकी सेवाओं के लिए पाकिस्तान दिवंगत शहरयार खान का ऋणी रहेगा।’

शहरयार खान का निधन लाहौर में हुआ। पीसीबी ने उनके निधन पर एक आधिकारिक बयान भी जारी किया है। अपने बयान में उन्होंने कहा कि ‘पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड, अपने अध्यक्ष, बोर्ड ऑफ गवर्नस और कर्मचारियों की ओर से आज सुबह लाहौर में पूर्व पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान के निधन पर गहरा दुख प्रकट करते हैं। पीसीबी इस दिग्गज के निधन पर उनके परिवार और चाहने वालों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना प्रकट करता है।’

आपको बता दें कि शहरयार खान का भारत से खास रिश्ता रहा है। वह भारत के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के रिश्तेदार भी थे। क्रिकेट के अलावा शहरयार पाकिस्तान के राजनीति में भी लंबे समय तक सजग रहे। वह 1990 से 1994 तक पाकिस्तान के विदेश सचिव रहे और भारत तथा इंग्लैंड में हाई कमिश्नर पद पर भी तैनात रहे।

0/Post a Comment/Comments