5 कप्तान जिन्होंने सबसे ज्यादा जीता टेस्ट मैच, लिस्ट में विराट कोहली का नाम भी है शामिल

 


Test Cricket: क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में से टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) सबसे कठिन फॉर्मेट माना जाता है. क्रिकेट के इस फॉर्मेट को खेलने के लिए खिलाड़ी में फिटनेस के साथ-साथ धैर्य भी होना चाहिए. टेस्ट मैच में कप्तान का काम और भी मुश्किल हो जाता है. पांचों दिन कप्तान को अलग-अलग रणनीति के साथ मैदान पर उतरना पड़ता है. हालाकिं, ऐसे कई कप्तान हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपनी कप्तानी का दम दिखाया है। आज हम आपके लिए पांच ऐसे कप्तानों की लिस्ट लेकर आए हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को सबसे ज्यादा मैच जिताए हैं।

1. ग्रीम स्मिथ

ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) ने 2003 से 2014 तक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम की कप्तानी की और उनके नेतृत्व में टीम ने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में बड़ी सफलता हासिल की। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को उनकी घरेलू धरती पर हराया। अपनी 11 साल की कप्तानी के दौरान, उन्होंने 109 टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व किया, और 46.82 के जीत प्रतिशत के साथ अपनी टीम के लिए 53 मैच जीते।

2. रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का नाम क्रिकेट जगत के सबसे सफल कप्तानों में से एक है। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कई सफलताएं हासिल कीं. वर्ल्ड कप और चैंपियन ट्रॉफी भी जीती. उन्होंने सात साल तक टीम की कमान संभाली। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में भी अच्छी कप्तानी की. उन्होंने 77 टेस्ट मैचों में 62.33 के अभूतपूर्व जीत प्रतिशत के साथ 44 मैच जीते।

3. स्टीव वॉ

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर एक और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का नाम है. स्टीव वॉ (Steve Waugh) ने लंबे समय तक टीम की कप्तानी भी की. उन्होंने 1999 से 2004 तक कुल 57 मैचों में टीम की कप्तानी की और इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को कुल 41 मैचों में जीत दिलाई. टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में स्टीव वॉ का जीत प्रतिशत 71.92 रहा है. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को 1999 विश्व कप भी जिताया।

4. विराट कोहली

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। उनकी कप्तानी में टीम ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट सीरीज भी जीती है. टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में उनके आंकड़े कमाल के हैं. उन्होंने 68 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की और 40 मैचों में टीम को जीत दिलाई. कोहली की जीत का प्रतिशत 58.82 का रहा है. कोहली इस समय वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

5. क्लाइव लॉयड

इस लिस्ट में आखिरी नाम क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) का है। उन्होंने 1974 से 1985 तक वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी की। इस दौरान उन्होंने कुल 74 मैचों में टीम का नेतृत्व किया और 36 मैचों में टीम को जीत दिलाई। टेस्ट क्रिकेट में क्लाइव का जीत प्रतिशत 48.64 रहा है. उन्हें वेस्टइंडीज क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तान भी माना जाता है, जिन्होंने 1975 और 1979 में वेस्टइंडीज टीम को विश्व कप जीत दिलाई थी।

0/Post a Comment/Comments