जेम्स एंडरसन इतिहास रचने से 2 विकेट दूर, दुनिया का कोई तेज गेंदबाज नहीं बना पाया है ये महारिकॉर्ड

 


इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) के पास भारत के खिलाफ गुरुवार (7 मार्च) से धर्मशाला के एसपीसीए स्टेडियम में होने वाले पांचवें औऱ आखिरी टेस्ट मैच में कुछ खास रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। एंडरसन ने इस सीरीज में 3 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उनके खाते में 8 विकेट आए हैं। इस सीरीज में बतौर तेज गेंदबाज विकेट लेने के मामले में उनसे आगे सिर्फ जसप्रीत बुमराह हैं।

 700 टेस्ट विकेट

एंडरसन को टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट पूरे करने के लिए सिर्फ 2 विकेट की दरकार है। इस फॉर्मेट में अभी तक कोई तेज गेंदबाज इस आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया है। टेस्ट में विकेट के मामले में मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) औऱ शेन वॉर्न (708 विकेट) ही उनसे आगे हैं। 

भारत के खिलाफ 150 विकेट

एंडरसन अगर 3 विकेट हासिल कर लेते हैं तो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में अपने 150 विकेट पूरे कर लेंगे। वह भारत के खिलाफ 38 टेस्ट में 147 विकेट हासिल कर चुके हैं।  टेस्ट इतिहास में शेन वॉर्न, डेनिस लिली, कर्टली एम्ब्रोस, ग्लेन मैक्ग्राथ और स्टुअर्ट ब्रॉड ने ही एक टीम के खिलाफ 100 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का कारनामा किया है। 

बता दें कि हैदराबाद में हुए पहले टेस्ट में एंडरसन को प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला था। इसके बाद विशाखापत्तनम, राजकोट और रांची में हुए टेस्ट मैच में वह खेले। लगातार तीन टेस्ट जीतकर भारतीय टीम सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना चुकी है। 

0/Post a Comment/Comments