All Time IPL XI: एमएस धोनी को बनाया गया कप्तान, 8 इंडियंस को मिली टीम में जगह

 


दुनिया भर के खिलाड़ियों ने पिछले 16 वर्षों में विभिन्न आईपीएल टीमों के लिए यादगार प्रदर्शन करते हुए, इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी प्रतिभा दिखाई है।2008 में आईपीएल की शुरुआत से लेकर अब तक आईपीएल एक ऐसा मंच बन गया है जहां ना सिर्फ युवा सितारे बल्कि कई दिग्गजों ने भी अपनी काबिलियत साबित करके ना सिर्फ पैसा कमाया है बल्कि शोहरत भी कमाई है। 

पिछले 16 सालों में आईपीएल में बहुत उतार-चढ़ाव भी देखने को मिले लेकिन इस लीग की लोकप्रियता बिल्कुल कम नहीं हुई। अगर इस लीग की ऑलटाइम इलेवन का चयन किया जाए तो कई खिलाड़ियों को टीम में रखना लाजमी होगा तो कुछ को बाहर रखना मज़बूरी क्योंकि टीम में सिर्फ 11 खिलाड़ी ही चुने जा सकते हैं और इस मुश्किल काम को अंज़ाम दिया है दिग्गज मैथ्यू हेडन, वसीम अकरम, डेल स्टेन और टॉम मूडी ने। स्टार स्पोर्ट्स के शो इनक्रेडिबल 16 के दौरान, इन दिग्गजों ने पिछले 16 सीज़न के आधार पर अपनी ऑलटाइम ग्रेटेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनी।

इस टीम में पांच विशेषज्ञ बल्लेबाज, एक विकेटकीपर-बल्लेबाज, दो ऑलराउंडर (एक तेज गेंदबाज और दूसरा स्पिनर ऑलराउंडर), एक विशेषज्ञ स्पिनर और दो तेज गेंदबाज शामिल हैं। ऑस्ट्रेलियाई स्टार डेविड वार्नर, जिन्होंने अपनी कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद को एकमात्र आईपीएल खिताब दिलाया था, को रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना गया है, जिनके नाम छह आईपीएल खिताब हैं, जिनमें से पांच अकेले कप्तान के रूप में हैं।

आईपीएल इतिहास में सर्वकालिक अग्रणी रन-गेटर विराट कोहली के साथ नंबर 3 एक आसान विकल्प है। चौथे नंबर पर हैं मिस्टर 360 डिग्री एबी डिविलियर्स और उनके बाद हैं सुरेश रैना। महान एमएस धोनी विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं और सीएसके के लिए पांच आईपीएल खिताब जीतने वाले कप्तान भी हैं। हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा दो ऑलराउंडर हैं, जबकि अफगानिस्तान के स्टार राशिद खान एकमात्र विशेषज्ञ स्पिनर हैं।

तेज गेंदबाजी विभाग की कमान लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह के हाथों में होगी। आईपीएल इतिहास में सर्वोच्च स्कोर और सबसे तेज शतक लगाने वाले क्रिस गेल ने भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और आंद्रे रसेल के साथ एक इम्पैक्ट खिलाड़ी के रूप में जगह बनाई है।

आईपीएल की ऑलटाइम XI: डेविड वार्नर, रोहित शर्मा, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, सुरेश रैना, एमएस धोनी (कप्तान), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।

इम्पैक्ट खिलाड़ी: क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल।

0/Post a Comment/Comments