यशस्वी जायसवाल रांची टेस्ट में तोड़ सकते हैं कोहली और गावस्कर का रिकॉर्ड,इतिहास रचने की दहलीज पर 22 साल का बल्लेबाज

India vs England 4th Test: भारत के ओपनिंग बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal Test Record) शानदार फॉर्म में हैं। इंग्लैंड के खिलाफ जारी Test Series में उन्होंने लगातार दो मैच में दोहरे शतक जड़े हैं। जायसवाल ने पहले तीन मैच में 109 की औसत से 545 रन बनाए हैं औऱ रनों के मामले में कोई और खिलाड़ी उनके आसपास भी नहीं है। 23 फरवरी (शुक्रवार) से रांची में होने वाले चौथे टेस्ट में जायसवाल के पास कुछ खास रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। 

टेस्ट में 1000 रन

जायसवाल को टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने के लिए 139 रनों की दरकार है। फिलहाल उनके नाम टेस्ट की 13 पारियों में 861 रन बनाए हैं। अगर रांची टेस्ट की पहली पारी में में जायसवाल इस आंकड़े को छू लेते हैं तो टेस्ट में भारत के लिए सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच जाएंगे। 

भारत के लिए सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड फिलहाल विनोद कांबली के नाम है, जिन्होंने 14 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था। 18 पारियों के साथ चेतेश्वर पुजारा इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। 

दिग्गजों को छोड़ सकते हैं पीछे

जायसवाल अगर इस मैच में 4 छक्के जड़ लेत हैं तो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 13वें स्थान पर पहुंच जाएंगे। 22 साल के इस बल्लेबाज ने 7 मैच में 25 छक्के जड़े हैं। उनके पास मयंक अग्रवाल (28), जहीर खान (28) सुनील गावस्कर (26) और विराट कोहली (26) जैसे दिग्गजों को पछाड़ने का मौका होगा।

बता दें कि जायसवाल ने तीसरे टेस्ट मैच के दौरान एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का और एक Test Series में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 

कोहली से निकल सकते हैं आगे

जायसवाल अगर 148 रन बना लेते हैं तो भारत के लिए एक Test Series में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। फिलहाल यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 2014-15 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 टेस्ट में 692 रन बनाए थे। 

0/Post a Comment/Comments