WPL 2024: वो 3 खिलाड़ी, जिनके ऑक्शन में अनसोल्ड रहने से दुनिया रह गई हैरान

 


महिला प्रीमियर लीग (WPL 2024) का ऑक्शन समाप्त हो चुका है। इस ऑक्शन में कई खिलाड़ियों की किस्मत चमकी जबकि कई खिलाड़ी अनलक्की रहे क्योंकि उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला। नीलामी में कुल 165 क्रिकेटरों पर बोली लगी और इन 165 खिलाड़ियों में से 104 भारतीय और 61 विदेशी खिलाड़ी (14 देशों से) थे, जिनमें से 15 खिलाड़ी एसोसिएट देशों से थे। ऑक्शन में एनाबेल सदरलैंड और काशवी गौतम सबसे महंगी खिलाड़ी बनीं, इन दोनों को 2 करोड़ रु की भारी रकम पर खरीदा गया।

हालांकि, जैसा कि आमतौर पर होता है, WPL 2024 के ऑक्शन से पहले कुछ खिलाड़ियों के भारी धनराशि में बिकने की उम्मीद थी लेकिन जब ऑक्शन खत्म हुआ तो ये खिलाड़ी अनसोल्ड रह गए। अनसोल्ड खिलाड़ियों की लिस्ट में कई बड़े नाम भी थे जिन्हें देखकर हर किसी के होश उड़ गए। इस आर्टिकल में हम उन तीन खिलाड़ियों पर नज़र डालेंगे जो WPL 2024 की नीलामी में आश्चर्यजनक रूप से अनसोल्ड रह गए। 

1. चमारी अटापट्टू

चमारी अटापट्टू को लेकर ऑक्शन से पहले काफी चर्चा हुई और ज्यादातर एक्सपर्ट्स का मानना था कि वो इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद महिला प्रीमियर लीग के इस सीजन में महंगी खिलाड़ियों में से एक होंगी लेकिन अटापट्टू आश्चर्यजनक रूप से WPL के लगातार दूसरे सीज़न में अनसोल्ड रहीं। वो हाल ही में संपन्न महिला बिग बैश लीग में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थीं। उस टूर्नामेंट में, इस ऑलराउंडर ने 42.58 की औसत से 511 रन बनाए और नौ विकेट भी लिए। इतना ही नहीं, श्रीलंका के लिए टी-20 क्रिकेट में भी अटापट्टू के आंकड़े शानदार हैं। उन्होंने 120 पारियों में 2,651 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और आठ अर्धशतक शामिल हैं। 33 वर्षीय खिलाड़ी ने महिला टी-20 इंटरनेशनल में 40 विकेट भी लिए हैं। इन सभी उपलब्धियों के साथ, हर कोई उम्मीद कर रहा था कि अटापट्टू को कई टीमें अपनी टीम में शामिल करना चाहेंगी लेकिन किसी भी फ्रेंचाईजी ने उन्हें खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई, जोकि क्रिकेट फैंस के होश उड़ाने वाला फैसला था।

2. डिएंड्रा डॉटिन

वेस्ट इंडीज की ऑलराउंडर डिएंड्रा डॉटिन एक और बड़ी खिलाड़ी थी जो WPL 2024 की नीलामी के दौरान अनसोल्ड रही। डॉटिन एक तेज गेंदबाज ऑलराउंडर हैं और पिछले डेढ़ दशक से वेस्टइंडीज के लिए एक अविश्वसनीय खिलाड़ी रही हैं। वेस्टइंडीज के लिए 127 टी20 की 125 पारियों में डॉटिन ने बल्ले से 2,697 रन बनाए हैं और दो शतक लगाए हैं। वो गेंद से भी उतनी ही प्रभावी रही हैं और उन्होंने 19.19 की औसत से 62 विकेट भी लिए हैं और उनकी इकॉनमी दर भी 6.42 की रही है जो कि टी-20 क्रिकेट में शानदार मानी जाती है। अटापट्टू की ही तरह डॉटिन पर भी बड़ी बोली लगाए जाने की उम्मीद थी लेकिन उनका अनसोल्ड रहना भी कई लोगों को स्तब्ध कर गया।

3. तारा नॉरिस

अगर आपने महिला प्रीमियर लीग का पहला सीजन देखा होगा तो आपको तारा नॉरिस का नाम जरूर याद होगा। 25 वर्षीय खिलाड़ी यूएसए के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलती हैं और एक एसोसिएट नेशन से आकर उन्होंने पहले WPL सीजन में अपनी छाप छोड़ी थी। भारत में टी-20 मैच में किसी तेज गेंदबाज द्वारा पांच विकेट लेना बहुत मुश्किल काम होता है लेकिन नॉरिस ने ये भी कर दिखाया था। नॉरिस को WPL में पांच विकेट लेने वाली पहली खिलाड़ी होने का गौरव प्राप्त है। वो टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलीं और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की। नॉरिस को अगर कोई टीम खरीदती तो उनके पास एक अतिरिक्त विदेशी खिलाड़ी को खिलाने का मौका होता क्योंकि नॉरिस एसोसिएट देश से आती हैं लेकिन लगता है कि टीमें बड़े खिलाड़ियों के चक्कर में नॉरिस पर नजर ही नहीं दौड़ा पाई।  नॉरिस ने WPL 2023 में पांच मैच खेले और उनमें सात विकेट लिए। वो बाएं हाथ की तेज गेंदबाज हैं और गेंदबाजी आक्रमण में एक अनूठा आयाम जोड़ती हैं लेकिन इस बार हमें नॉरिस WPL में खेलती हुई नहीं दिखेंगी, जोकि हर किसी को हैरान कर रहा है।

0/Post a Comment/Comments