T20 World Cup 2024 : 'अगर आप मुझे टी20 वर्ल्ड कप टीम में लेना चाहते हैं...', रोहित शर्मा ने बोर्ड के सामने रखी 'ये' शर्त

 


रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप 2024: वनडे वर्ल्ड कप सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारत हार गया. इसके बाद क्या रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान बने रहेंगे? क्या राहुल द्रविड़ को मुख्य कोच के रूप में विस्तार मिलेगा? ऐसे सवाल उठाए गए. इस पर चर्चा के लिए बीसीसीआई ने हाल ही में एक लंबी समीक्षा बैठक की. बैठक में बीसीसीआई सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और कोषाध्यक्ष आशीष शेलार ने भाग लिया।

रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक में हाल ही में हुए एकदिवसीय विश्व कप की समीक्षा, भारतीय क्रिकेट की भविष्य की रणनीति और छह महीने में होने वाले टी20 विश्व कप पर चर्चा की गई। खबरों के मुताबिक, कुछ दिनों बाद बैठक में दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम चयन पर भी चर्चा हुई.

पिछले कुछ महीनों से लगातार क्रिकेट खेल रहे रोहित शर्मा को वर्ल्ड कप के बाद आराम दिया गया है. वह फिलहाल लंदन में अपने परिवार के साथ समय बिता रहे हैं। रोहित इस बैठक में वर्चुअली शामिल हुए। टी20 वर्ल्ड कप सीरीज छह महीने में विडिंग और अमेरिका में होगी. रोहित शर्मा ने बैठक में मौजूद अधिकारियों और चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर के सामने कहा, ''अगर मैं टी20 विश्व कप के लिए टीम में रहना चाहता हूं तो अभी मुझे इसके बारे में शुरुआती विचार दीजिए.'' बैठक में उपस्थित सदस्यों के हवाले से यह खबर आई। 

रोहित शर्मा और बोर्ड के बीच क्या बात हुई जानें?

खबर में यह भी कहा गया है कि बीसीसीआई अधिकारी और कोच राहुल द्रविड़ इस बात पर सहमत हैं कि रोहित शर्मा को आगामी टी20 विश्व कप टीम में होना चाहिए। इतना ही नहीं चयन समिति और बीसीसीआई भी चाहती थी कि रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टी20 मैचों की कप्तानी करें, लेकिन रोहित ने सफेद गेंद क्रिकेट से आराम के लिए समय मांगा. चयन समिति ने रोहित के अनुरोध को स्वीकार कर लिया और 10 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका में शुरू होने वाले तीन टी20 मैचों के लिए एक बार फिर सूर्यकुमार यादव को कप्तानी सौंपी. इसके बाद होने वाली वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तानी सौंपी गई है. हालांकि, 26 दिसंबर से शुरू होने वाले दो टेस्ट मैचों की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे और वह उसी समय टीम में वापसी करेंगे.

हार्दिक पंड्या को लेकर क्या है फैसला?

दिलचस्प बात यह है कि 2022 में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप हारने के बाद रोहित शर्मा ने एक भी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच नहीं खेला है. पिछले वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में भारत इंग्लैंड से हार गया था. इसके बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से किनारा करने का फैसला किया. तब से हार्दिक पंड्या टी20 क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व कर रहे हैं.

यहां यह भी बता दें कि बीसीसीआई ने कभी भी यह घोषणा नहीं की है कि हार्दिक पंड्या टी20 मैचों के लिए कप्तान बने रहेंगे और रोहित और विराट ने भी कभी इस बात पर टिप्पणी नहीं की है कि रोहित और विराट ने टी20 से ब्रेक लिया है. वनडे विश्व कप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए रोहित शर्मा ने खुद पिछले साल टी20 क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया था. वनडे विश्व कप अब खत्म हो चुका है, इसलिए यह मानने का कोई कारण नहीं है कि रोहिता के नाम पर फिर से टी20 के लिए विचार नहीं किया जाएगा।

हाल ही में वनडे वर्ल्ड कप के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ मैच में हार्दिक पंड्या के पैर (टखने) में चोट लग गई और उन्हें वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा। ऐसे में आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए एक बार फिर रोहित के नाम पर विचार किया जा सकता है. हार्दिक पंड्या की चोट के कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 कप और आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर होना पड़ा है। हार्दिक पंड्या चोट से कब उबरेंगे इसकी कोई निश्चित समय सीमा नहीं है. ऐसे में भविष्य में क्रिकेट के किसी भी प्रारूप के लिए उनके नेतृत्व पर सवालिया निशान लग गया है.

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में हुई पांच मैचों की टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारतीय टीम ने 4-1 से सीरीज जीती.

0/Post a Comment/Comments