IPL इतिहास में इन 6 खिलाड़ियों को खरीद कर अब तक रोती है चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), धोनी पर लगाया पूरा इल्जाम


Top 5 flop signings by Chennai Super Kings in history of IPL auction:
आईपीएल 2024 मिनी ऑक्शन की तैयारी काफी जोर-शोर से चल रही है। सभी टीमें दमदार खिलाड़ियों को अपने दस्ते में शामिल करने के लिए रणनीतियां बना रही हैं। हालांकि, कभी-कभी उनके द्वारा खरीदे गए खिलाड़ी टीमों को चूना लगा देते हैं। आप सोच रहे होंगे की ये कैसे होता है? आपको बता दें कि, आईपीएल के इतिहास में हमने देखा है कि फ्रेंचाइज फॉर्म में चल रहे कई खिलाड़ियों पर दांव लगाती है, लेकिन वह पूरे सीजन खराब प्रदर्शन करते हैं। यह चूना लगाने जैसा है। 

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 6 खिलाड़ियों के बारे में आपको बताएंगे जिनपर चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने पैसों तो लुटाए लेकिन उन्हें रिटर्न में ठेंगा मिला। इन 6 खिलाड़ियों को खरीदने के बाद धोनी के मास्टरमाइंड होने भी लोगों को शक हो गया था की, एमएस धोनी जैसा दिग्गज भी इतनी बड़ी गलती कर सकता है। 

6. मिचेल सैंटनर  (Mitchell Santner)

सीएसके (CSK) ने मिचेल सैंटनर को आईपीएल 2019 में 50 लाख में खरीदा था। टीम के लिए यह सस्ती डील थी। हालांकि, चेन्नई और धोनी ने जैसा सोच था वैसा कुछ भी नहीं हुआ। सैंटनर ने आईपीएल 2019 में 4 मैच खेले और 4 विकेट लिए। यही नहीं, 2 मैच में उन्होंने बल्लेबाजी भी की जिसमें उन्होंने 32 रन बनाए। धोनी और CSK के इस खरीद पर फैंस यह सोच रहे थे की आखिर धोनी ने ऐसी गलती कैसे की। 

5. मार्क वुड (Mark Wood)

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2018 के ऑक्शन में मार्क वुड को 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। लेकिन CSK ने सिर तब पीट लिया जब पहले ही मैच में मार्क वुड ने 4 ओवर में 12.25 की ईकॉनमी से 49 रन दिए और बेहद ही महंगे साबित हुए। वह एक विकेट भी नहीं हासिल कर पाए। 

हालांकि, धोनी को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने अगले मैच से मार्क वुड को बैठा दिया और वह पूरे सीजन बस बेंच गर्म करते ही रहे। मार्क वुड को प्लेइंग 11 में शामिल नहीं किया गया। 

4. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

चेन्नई सुपर  किंग्स ने साल 2018 के आईपीएल ऑक्शन में हरभजन सिंह को 2 करोड़ में खरीदा था, यह सोचकर कि जैसा इम्पैकट उन्होंने मुंबई इंडियंस में डाला था, वैसा ही कुछ करिश्मा वह चेन्नई के साथ रहकर दिखाए। लेकिन हुआ इसका पूरा उल्टा, हरभजन सिंह अपने फॉर्म को बरकरार नहीं रख पाए और उन्होंने खेले गए 13 मैच में बस 7 विकेट झटके। यह आंकड़ें उनके प्रदर्शन और अनुभव से बिल्कुल मेल नहीं खा रहा था। 

3. नुवान कुलासेकरा (Nuwan Kulasekara)

चेन्नई सुपर किंग्स ने साल 2012 के ऑक्शन में श्रीलंकन तेज गेंदबाज नुवान कुलासेकरा को 75 लाख रुपये में खरीदा था। लेकिन उन्होंने 5 मैच में 4 विकेट हासिल पर फ्लॉप प्रदर्शन किया। ऐसा फॉर्म देखकर फ्रेंचाइजी ने उन्हें पूरे सीजन के लिए ड्रॉप कर दिया। 

2. केदार जाधव (Kedar Jadhav)

धोनी और चेन्नई सुपर किंग्स ने साल 2018 में एक और खिलाड़ी को खरीदकर गलती की थी। यह नाम था केदार जाधव, CSK ने केदार जाधव को 7.8 करोड़ में खरीदा था। केदार ने बस 1 मैच खेला और इंजरी के वजह से पूरे सीजन से बाहर हो गए। यह चेन्नई के लिए किसी झटके से कम नहीं था। 

लेकिन, सबसे बड़ा झटका तो चेन्नई को तब लगा जब साल 2019 और 2020 में उनपर टीम ने भरोसा करके रिटेन किया। लेकिन जाधव ने दोनों सीजन में खराब बल्लेबाजी की। केदार जाधव ने आईपीएल 2019 में 14 मैचों में 162 रन और आईपीएल 2020 में खेले गए 8 मैचों में 62 रन बनाए।

1. बेन स्टोक्स (Ben Stokes)

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा पिछले साल 2023 की आईपीएल नीलामी में 16.25 करोड़ में खरीदा गया था। खबर थी कि ब्रावो के बाद सीएसके ने टीम में ऑलराउंडर की जगह भरने के लिए बेन स्टोक्स को खरीदा है। वहीं, कुछ का मानना था की बेन स्टोक्स आगे जाकर धोनी की जगह संभालेंगे और टीम के कप्तान भी बनाए जा सकते हैं। लेकिन स्टोक्स चोट के कारण ज्यादा मैच नहीं खेल पाए थे। 

इस बार भी बेन स्टोक्स चोट की समस्या से जूझ रहे हैं और वर्ल्ड कप के बाद उनके घुटने की सर्जरी हुई है। ऐसे में उनका आईपीएल 2024 में हिस्सा लेना संदिग्ध था। CSK को यह 16.25 करोड़ का फटका था, जिसे उन्होंने बेन स्टोक्स को रिलीज करके पूरा किया।  

0/Post a Comment/Comments